water level threat:  48 घंटे का हाई अलर्ट जारी, 45 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अफसरों की छुट्टियां रद्द

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नेपाल के तराई इलाकों में हो रही भारी बारिश से उत्तर प्रदेश और बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। यूपी-बिहार के कई इलाकों में नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे अगले 48 घंटों में गंभीर तबाही की आशंका है। बिहार के कोसी और गंडक नदी के किनारे बसे 13 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 कोसी और गंडक में रिकॉर्ड जलस्तर का खतरा
कोसी नदी में इस बार 56 साल बाद 6.81 लाख क्यूसेक पानी का प्रवाह होने का अनुमान है, जबकि गंडक नदी में 21 साल बाद 6 लाख क्यूसेक से अधिक पानी पहुंचने की आशंका जताई गई है। पिछली बार 1968 में कोसी में रिकॉर्ड 7.88 लाख क्यूसेक पानी आया था, जिससे भीषण बाढ़ की स्थिति बनी थी।

सुपौल के डीएम ने कोसी सीमांचल के इलाकों में 48 घंटे का हाई अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सभी अधिकारियों और इंजीनियरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं, और तटबंधों की 24 घंटे निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

यूपी के 45 जिलों में भी अलर्ट
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश का कहर जारी है। पूर्वांचल के 45 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें महाराजगंज, कुशीनगर, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, और गोंडा जैसे जिले शामिल हैं। बलरामपुर के 600 गांव अंधेरे में डूब गए हैं, और गाजीपुर, सीतापुर, और अयोध्या में तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। गुलमर्ग और सोनमर्ग में बर्फबारी हो रही है, जबकि जम्मू के कुछ इलाकों में भी बर्फबारी की सूचना है।

 मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट
मुंबई में बारिश के बीच मौसम विभाग ने हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है। साथ ही महाराष्ट्र के कई जिलों जैसे धुले, नंदूरबार, जलगांव, अकोला, अमरावती, और बुलढाना के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में अगले पांच दिनों तक मध्यम बारिश की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News