दिल्ली-NCR समेत 21 राज्यों में भारी बारिश होने के आसार, 60KM स्पीड वाले चक्रवाती तूफान की चेतावनी, IMD अलर्ट जारी

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 09:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मानसून के मौसम में देशभर में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़ के कारण हालात गंभीर हो गए हैं। कई स्थानों पर नदियां उफान पर हैं, और इन इलाकों में बारिश की वजह से विभिन्न हादसे भी हुए हैं। हरियाणा में हाल ही में एक दीवार ढहने से तीन बच्चों की मौत हो गई, जबकि गुजरात में बाढ़ और बारिश के चलते अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है। 

मध्य प्रदेश में भी बारिश के कारण हुए एक हादसे में एक महिला और एक युवक की मौत हो गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज दिल्ली-NCR समेत 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अतिरिक्त, आंध्र प्रदेश के समुद्री क्षेत्र में एक चक्रवात विकसित हो रहा है, जिससे हवाओं की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। गुजरात में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है। आइए, मौसम की ताजा जानकारी पर नजर डालते हैं और जानें कि दिल्ली-NCR में मौसम कैसा रहेगा।

दिल्ली-NCR में आज का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र में पिछले एक महीने से लगातार बारिश हो रही है। हालांकि, बीते दिन सुबह का मौसम साफ था, लेकिन दोपहर के बाद दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में भारी बारिश शुरू हो गई। इस बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी दिल्ली-NCR में मौसम में बदलाव की संभावना है। आज के लिए अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।

अन्य राज्यों में बारिश की स्थिति
मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, आज और कल देश के लगभग 20 राज्यों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। जिन राज्यों में बारिश की संभावना है उनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इन राज्यों में मौसम के अलर्ट जारी किए गए हैं और कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति
मानसून के मौसम में लगातार बारिश से विभिन्न राज्यों में स्थिति गंभीर हो गई है:
- नागालैंड: हाल ही में हुए भूस्खलन में 6 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हैं। चुमौकेदिमा जिले में भूस्खलन के कारण NH-29 की सड़क भी बह गई।
- महाराष्ट्र: मराठवाड़ा क्षेत्र में बारिश के कारण 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 1100 से अधिक घर ढह गए हैं। 1400 से ज्यादा गांव प्रभावित हुए हैं।
- हिमाचल प्रदेश: लगातार बारिश के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्ग और 100 से अधिक सड़कें बंद हैं। मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश में अब तक 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
इन हालातों को देखते हुए, मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है और प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News