अगले 24 घंटे में आंध्र प्रदेश-पुड्डुचेरी में भारी बारिश की चेतावनी, केरल में ‘ऑरेंज' अलर्ट

Thursday, Oct 31, 2019 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मौसम विभाग ने अरब सागर में चक्रवाती तूफान के लिए अनुकूल मौसमी परिस्थितियां तैयार होने पर केरल के चार जिलों में ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट के जरिए एर्णाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम और कोषीकोड जिलों में 31 अक्तूबर को छह सेमी से 20 सेमी के बीच बारिश होने का संकेत दिया गया है। वहीं, 10 अन्य जिलों के लिए ‘येलो' अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि लक्षद्वीप के लिए चक्रवाती तूफान की चेतावनी और ‘रेड' अलर्ट जारी किया गया है। राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण ने लोगों और अधिकारियों को सावधानी बरतने की चेतावनी दी है। एक अधिकारी ने बताया कि माहा नाम के चक्रवाती तूफान के तहत 30 से 50 किमी प्रति घंटा हवा की रफ्तार रहने की उम्मीद है तथा यह वायु गति बढ़ कर 75 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

आंध्र प्रदेश में भी अलर्ट
आंध्र प्रदेश में अगले 24 घंटों के अंदर आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम गोदावरी, कृष्णा गुंटूर, प्रकाशम, नेल्लोर, चित्तूर और कडप्पा जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है, जबकि श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अनंतपुर और कुरनूल जिलों में आंधी-तूफान की संभावना है।

पुड्डुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद
पुड्डुचेरी में भारी वर्षा की चेतवानी जारी करने के मद्देनजर मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने पुड्डुचेरी और कराईकल क्षेत्रों के सभी सरकारी और निजी स्कूल में गुरुवार की छुट्टी की घोषणा की। उत्तर-पूर्वी मानसून के चलते राज्य में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस बीच, बंगाल की खाड़ी में आज चक्रवात के उठने पर पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, दक्षिण कोंकण और गोवा भी में बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है।

Seema Sharma

Advertising