मुंबई में मूसलाधार बारिश- रद्द की गईं ट्रेनें, अगले 24 घंटे तक रेड अलर्ट जारी

Thursday, Sep 05, 2019 - 08:29 AM (IST)

मुंबईः मुंबई सहित महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में लगातार हे रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिस कारण कुछ लोकल ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। करीब 20 उड़ानें भी रद्द कर दी गईं और कई विमानों के परिचालन में विलंब हुआ। महाराष्ट्र में गुरुवार को भी भारी बारिश हुई जिससे सड़कों पर जलभराव हो गया। भारी बारिश के कारण NDRF टीमें अलर्ट पर हैं। पश्चिम रेलवे, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि तीन ट्रेनें, सूरत-मुंबई सेंट्रल, मुंबई सेंट्रल-सूरत, और बांद्रा टी-वीएपीआई नालसोपारा को भारी बारिश और जलभराव के कारण रद्द कर दी गई हैं।

इससे पहले बुधवार को भी हवाई अड्डे से लगभग 20 उड़ानें रद्द कर दी गई थीं और 280 अन्य उड़ानों के परिचालन में देरी हुई। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में अगले 24 घंटों में मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में तेज बारिश का अनुमान जताया है और ‘रेड अलर्ट' जारी किया है, जिसमें अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। राज्य सरकार ने संबंधित अधिकारियों से पश्चिमी महाराष्ट्र के बांधों में पानी के प्रवाह पर नजर रखने के लिए कहा है, जहां पिछले महीने कुछ जिलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई थी।

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इससे पता चलता है कि मुंबई में बारिश कितनी भयंकर हो गई है। हमने अगले 24 घंटों के लिए मुंबई शहर और उपनगरों, ठाणे और पालघर जिलों सहित राज्य के विभिन्न स्थानों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और पुलिस लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सभी प्रयास करने में जुटी है।

Seema Sharma

Advertising