मैदानी और पहाड़ी इलाकों में आज जमकर हाेगी बारिश,  गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान

Sunday, Jul 25, 2021 - 08:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है।  हालांकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। 


इन दिनों होगी जमकर बारिश 

26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की उम्मीद
दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना
26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी 
उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना 
राजस्थान में 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना
गुजरात में 27 जुलाई तक सक्रिय रहेगा मानसून 
गुजरात  के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका
महाराष्ट्र और गोवा को भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद 

आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान कोंकण, गोवा और आस-पास के आंतरिक महाराष्ट्र सहित पश्चिमी तट पर वर्षा की तीव्रता में और कमी आने की संभावना है।"


आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमराई, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर,राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर मालवा, अशोक नगर और शिवपुरी जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं गुजरात में 27 जुलाई तक मानसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है।

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई। हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 37.3 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम में 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों प्रदेशों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 25 जुलाई से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। विभाग ने कहा कि 25-28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है।"

vasudha

Advertising