20 दिन लू का कहर, इस बार मानसून भी देरी से आएगा:  स्काईमेट ने जारी की चेतावनी

Wednesday, Apr 10, 2024 - 07:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में भीषण गर्मी की शुरूआत हो चुकी है ऐसे में लोगों के लिए एक और चिंता की खबर है कि इस बार मानसून कुछ देरी से आएगा।  स्काईमेट ने जानकारी दी है कि 2024 में मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। एजेंसी ने जहां महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है। वहीं बिहार, झारखंड समेत कुछ राज्यों में सामान्य से कम बारिश के आसार हैं।

गौरतलब है कि जून से सितंबर की चार महीनों की अवधि में औसतन 868.6 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। स्काईमेट ने सम्भावना जताई है कि इस दौरान 102 फीसदी बारिश हो सकती है। जो देश में फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

लेकिन यह भी जानकारी है कि मानसून 102 फीसद सामान्य रहेगा। इसमें पांच फीसद कमी या अधिकता हो सकती है। जून से सितंचर तक के चार महीने के दौरान औसत बारिश (एलपीए) 868.6 मिमी होने का अनुमान है। मानसून के दूसरे भाग में शुरुआती चरण की तुलना में भारी बारिश होगी।
  
स्काईमेट का अनुमान है कि देश के दक्षिण, पश्चिम और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में काफी अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के प्रमुख मानसूनी इलाकों में भी पर्याप्त बारिश होगी। केरल, कोंकण, कर्नाटक और गोवा में भी सामान्य से अधिक बारिश होगी।

20 दिन लू का कहर 
 भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अप्रैल से जून के बीच देश के विभिन्न हिस्सों में दस से 20 दिन लू का कहर पड़ सकता है। सामान्य तौर पर इस दौरान चार से दिन लू रिकॉर्ड की जाती है।

95 फीसद बारिश हो सकती है
स्काईमेट के मुताबिक, जून में एलपीए के मुकाबले 95 फीसद बारिश हो सकती है। 20 फीसद संभावना सामान्य से अधिक बारिश और 30 फीसद संभावना सामान्य से कम बारिश की है। इसी तरह जुलाई में एलपीए के मुकाबले 105 फीसद बारिश हो सकती है। जुलाई के एलपीर- 280.5 मिमी)। इस माह 60 फीसद संभावना सामान्य बारिश की है, जबकि 20 फीसद संभावना सामान्य से अधिक बारिश की है। अगस्त में एलपीए के मुकाबले 98 फीसद बारिश होसकती है।  

Anu Malhotra

Advertising