देशभर में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी, अप्रैल में गर्मी तोड़े सारे रिकाॅर्ड

Friday, Apr 05, 2024 - 06:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गर्मी का मौसम शुरू होते ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी ने वीडियो जारी कर बताया कि ओडिशा, झारखंड, रायलसीमा और पश्चिम बंगाल में 4-6 अप्रैल, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव की संभावना है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और झारखंड में भी तापमान बढ़ेगा इसके साथ ही यहां भी हीट वेव चलने की संभावना है।

 मौसम विभाग ने कहा कि  उत्तर भारत यानी दिल्ली, राजस्थान और यूपी सहित अन्य राज्यों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग ने इससे पहले कहा में था कि अप्रैल से जून के बीच उत्तर के मैदानी इलाकों समेत दक्षिण भारत में भीषण गर्मी और लू (हीट वेव) चलेगी।

आईएमडी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा था, ''अप्रैल 2024 के दौरान, दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक उष्ण लहर/हीट वेव दिन रहने की संभावना है।'' वहीं, मध्य भारत, उत्तर के मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में कई दिनों तक लू चलने का अनुमान है. इन राज्यों में गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश शामिल हैं। 

Anu Malhotra

Advertising