दिल्ली में फिर लू का प्रकोप, 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा

Friday, Jun 03, 2022 - 08:42 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्लीवासियों को एक बार फिर लू के प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है और इस बीच राष्ट्रीय राजधानी के कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। मौसम विभाग ने सप्ताहांत में मौसम के हालात और बिगड़ने की आशंका जताई है। दिल्ली के आधार स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि बृहस्पतिवार को 42 डिग्री सेल्सियस रहा था।

शुक्रवार को मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा। खेल परिसर और नजफगढ़ में स्वचालित मौसम स्टेशनों में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस और 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है। सफदरजंग वेधशाला में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। मौसम संबंधी अलर्ट के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) चार रंग कोड का उपयोग करता है, जिसमें ग्रीन (कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (देखें और अपडेट रहें), ओरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई करें) शामिल हैं।

Yaspal

Advertising