दिल्ली में गर्मी ने दिखाए तेवर, हीटवेव की चेतावनी...अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Monday, May 22, 2023 - 09:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मई के पहले हफ्ते में गर्मी से राहत मिली थी लेकिन अब सूरज की तपिश और चिलचिलाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। सुबह चढ़ने से लेकर रात तक गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों मे अगले दो दिन पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने की संभावना है।

 

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में हीटवेव का अलर्ट है। पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों बाद उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है। 

 

दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 24 मई से गर्मी से राहत दिला सकता है। तीन से चार दिनों तक हल्की बारिश होने और बादल छाए रहने की उम्मीद है। विभाग ने सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने और भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया है। विभाग ने दिन के दौरान 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है। 
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। IMD ने लखनऊ में भी आज तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है।
  • केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में रविवार को 23 से 25 मई के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें गिरने तथा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया गया। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में 23 मई को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है तथा 25 और 26 मई से बादलों की गर्जना और बिजली चमकने के साथ अलग-अलग स्थानों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
  • मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्वी भारत और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ओडिशा के दक्षिणी तट, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, सिक्किम और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Seema Sharma

Advertising