तिरंगा झंडा में 3 नहीं 5 हैं रंग, आपको झकझोर देगा बच्चे का यह वीडियो

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 02:41 PM (IST)

तिरंगा झंडा : तिरंगे में कितने रंग होते हैं, आप झट से जवाब देंगे- तीन, यह भी कोई पूछने की बात है। लेकिन एक छोटे से बच्चे को भारतीय राष्ट्रीय धवज (Inadian National Flag) में तीन नहीं बल्कि पांच रंग नजर आए। भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। दिल छू लेने वाले इस वीडियो में बच्चा बताता है कि तिरंगा झंडा (Tiranga Jhanda) में तीन नहीं बल्कि पांच रंग होते हैं। दरअसल एक वीडियो में एक क्लासरूम का दृश्य दिखाया गया है जहां टीचर ब्लैक बोर्ड पर तिरंगा फोटो (Tiranga Photo) बनाते हैं और बच्चों से पूछते हैं कि बताओ तिरंगा का फोटो (Tiranga Ka Photo) में कितने रंग होते हैं।

कई बच्चे जवाब देते हैं- सर, तीन तभी एक बच्चा बोल उठता है कि सर, पांच। यह सुनकर टीचर बच्चे को कान पकड़कर बैंच पर खड़ा कर देते हैं और कहते हैं कि तुम मुझसे ट्यूशन नहीं पढ़ते हो न यह उसी का नतीजा। अगर मुझसे ट्यूशन पढ़ते तो तुम्हें यह दिन नहीं देखना पड़ता। इस पर छात्र फिर कहता है सर, मैंने तो पांच रंग देखे हैं। बच्चे की बात सुनकर पूरी क्लास हंस पड़ती है, और टीचर बोलते हैं-अच्छा तो बताओ कैसे पांच। बच्चा जवाब देता है तिरंगा (Tiranga) में - पहला केसरिया, दूसरा सफेद, तीसरा हरा, चौथा नीला (चक्र का रंग)। तभी टीचर बीच में बोल उठता है-पांचवा कौन-सा है वो बताओ। बच्चा जबाव देता है लाल रंग। जो जवान शहीद होते हैं उनका लहू भी इसमें लगता है।
PunjabKesari,Tiranga JHanda Image ,Tiranga Jhanda Photo,तिरंगा झंडा इमेज ,तिरंगा फोटो
बच्चा कहता है जब उसके पिता का शव राष्ट्रीय धवज (National Flag) में लिपट कर आया था तो उस पर उनके खून के धब्बे भी लगे थे। यह सुनकर पूरी क्लास चुप हो जाती है। टीचर की भी आंखें भर आती हैं और वो चुपचाप क्लास से बाहर आ जाता है। क्रिकेटर गौतम गंभीर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि अगर इस वीडियो को देखकर आपकी आंखें नहीं भरती, आप नहीं जागते हैं तो फिर कुछ भी नहीं हो सकता। जय हिंद। इस वीडियो पर कई यूजर्स अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News