उदयपुर में हुई सबसे छोटे एवं कम वजनी शिशु की हार्ट सर्जरी

Tuesday, May 16, 2017 - 07:54 PM (IST)

उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर में सबसे छोटे एवं कम वजनी शिशु की हार्ट सर्जरी कर एक रिकॉर्ड कायम किया गया है। जीवंता चिल्ड्रन हॉस्पिटल के प्रबंधक डा. सुनिल जांगिड ने पत्रकारों को बताया कि दुनिया में यह मेडिकल इतिहास में सबसे छोटे एवं कम वजनी के शिशु की हार्ट सर्जरी का पहला मामला माना जा रहा है।

शिशु के जन्म के बाद हृदय एवं फेफडों पर सूजन बढ रही थी और ऑपरेशन ही एक मात्र विकल्प रहने पर गीतांजलि हॉस्पिटल के कार्डियक सर्जन डा. संजय गांधी एवं उनकी टीम द्वारा शिुशु का सफल ऑपरेशन कर विश्व में चिकित्सा के इतिहास में एक नया रिकार्ड स्थापित किया हैं।

उन्होंने बताया कि शिशु का जन्म के समय वजन केवल 470 ग्राम था। इस अवसर पर डा.गांधी ने बताया कि शिशु के फेफडो एवं हृदय में सूजन थी और फेफडों में आवश्यकता से अधिक रक्त प्रवाह हो रहा था जिससे वह सांस नहीं ले पा रहा था और उसे वेंटीलेटर से हटाना भी संभव नहीं था। दोनों धमनियों के जुडे होने से हृदय पर अधिक दबाव पड़ रहा था जिससे नवजात की कभी भी मृत्यु हो सकती थी।

डा. गांधी ने बताया कि समय पूर्व जन्मे इस बच्चे के कम शारीरिक विकास के कारण सांस नली डाली गई और बच्चे को जीवित रखने के लिए ग्लूकोज, पोषण को सेंट्रल लाईन ड्रिप द्वारा दिया गया। उन्होंने बताया कि मेडिकल के इतिहास में इससे पहले सबसे कम वजनी 550 ग्राम शिशु का वर्ष 2014 में मुंबई के कोकीला बेन हॉस्पिटल में इस प्रकार का सफल ऑपरेशन किया गया था।

Advertising