देश में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 6 राज्यों को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 09:52 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार ने कोविड-19 के संभावित स्थानीय प्रसार का हवाला देते हुए संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने के वास्ते बृहस्पतिवार को छह राज्यों- महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक से जोखिम आकलन-आधारित रुख अपनाने को कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘कुछ राज्य हैं, जहां बड़ी संख्या में मामले आ रहे हैं जिससे यह संकेत मिलता है कि संक्रमण का संभावित स्थानीय प्रसार हो रहा है।''

भूषण ने इन राज्यों को छोटे स्तर पर कोविड-19 की स्थिति का निरीक्षण करने और बीमारी के तत्काल और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों के क्रियान्वयन, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न परामर्श का प्रभावी रूप से अनुपालन सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। उन्होंने राज्यों को संक्रमण पर करीबी नजर रखने की सलाह देते हुए कहा कि भारत में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस के मामलों में काफी कमी आयी है। बहरहाल, पिछले कुछ हफ्तों में देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं और आठ मार्च तक एक सप्ताह में कुल 2,082 मामले दर्ज किए गए और 15 मार्च तक ये मामले बढ़कर 3,264 हो गए।

भूषण ने कहा, ‘‘संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जोखिम आकलन-आधारित रवैया अपनाने की आवश्यकता है।'' उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 मामलों के नए और उभरते हुए उपस्वरूपों, इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) और गंभीर श्वसन संक्रमण पर नजर रखने पर जोर दिया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जीनोम अनुक्रमण, चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों से नमूने एकत्रित करने और मामलों के स्थानीय समूहों पर नजर रखने तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने पर भी जोर दिया।

भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र में एक सप्ताह में संक्रमण के मामले 355 से बढ़कर 668 हो गए। गुजरात में एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले 105 से बढ़कर 279 हो गए। पत्र के अनुसार, तेलंगाना में संक्रमण के मामले एक सप्ताह में 132 से बढ़कर 267 हो गए हैं। तमिलनाडु में इस दौरान मामले 170 से बढ़कर 258 हो गए हैं। केरल में एक सप्ताह में कोरोना वायरस के मामले 434 से बढ़कर 579 हो गए हैं। कर्नाटक में इस दौरान संक्रमण के मामले 493 से बढ़कर 604 हो गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News