स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की चेतावनी- लॉकडाउन का पालन न किया तो देश कोरोना से हार जाएगा

Monday, Mar 30, 2020 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सतर्क है। इसीके तहत स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि कोरोना से हमें रोज लड़ना है। लापरवाही से हम फिर से पीछे हो जाएंगे। उन्होंने चेताते हुए कहा कि लॉकडाउन का पालन न हुआ तो हम फेल हो जाएंगे। 

 

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यालयों सहित सार्वजनिक स्थानों को संक्रमणमुक्त करने के लिए दिशानिर्देश जारी कर बुजुर्गों के लिए ‘क्या करें और क्या न करें' का परामर्श जारी किया था। जिन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामले सामने आये हैं, वहां के सार्वजनिक स्थानों को संक्रमणमुक्त करने को लेकर जारी दिशानिर्देशों में मंत्रालय ने कहा था कि बाहरी क्षेत्रों में हवा के प्रवाह और सूर्य की रोशनी पड़ने के कारण अंदरूनी क्षेत्रों की तुलना में कम जोखिम होता है। 

 

दिशानिर्देशों में कहा गया था कि सफाई और संक्रमणमुक्त करने के प्रयासों में जल्दी दूषित होने वाले जगहों का ध्यान रखा जाना चाहिए। स्वच्छता कर्मियों को शौचालय के लिए अलग सफाई उपकरण और सिंक और कमोड के लिए अलग सफाई उपकरण का उपयोग करना चाहिए। उन्हें हमेशा शौचालय की सफाई करते समय निस्तारित किए जा सकने वाले सुरक्षात्मक दस्ताने पहनने चाहिए। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अंदर के क्षेत्रों जैसे कि प्रवेश द्वार लॉबी, गलियारे और सीढ़ियां, एस्केलेटर, लिफ्ट, सुरक्षा गार्ड बूथ, बैठक कक्ष, कैफेटेरिया और अधिक उपयोग वाली चीजें जैसे कि लिफ्ट के बटन, रेलिंग/हैंडल और फोन के बटन को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट या फेनोलिक युक्त कीटाणुनाशक से साफ किया जाना चाहिए। 

vasudha

Advertising