स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- कोविड का ‘डेल्टा प्लस’वेरिएंट मार्च का, लेकिन अभी चिंता की कोई बात नहीं

Tuesday, Jun 15, 2021 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सात मई को सामने आए सबसे ज्यादा मामलों के बाद से दैनिक कोविड मामलों में लगभग 85 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। मंत्रालय ने बताया कि ऐसे 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5000 से कम है। कोविड मामलों की साप्ताहिक संक्रमण दर में 78 प्रतिशत की तीव्र गिरावट, यह दूसरी लहर के दौरान 4 से 10 मई के बीच 21.4 प्रतिशत थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दूसरी लहर के दौरान कोविड के 11.62 प्रतिशत मामले 20 साल से कम उम्र वालों में देखने को मिले, जबकि पहली लहर के दौरान यह 11.31 प्रतिशत था। कोविड का डेल्टा प्लस स्वरूप मार्च के आसपास से है। यह स्वरूप अभी चिंताजनक नहीं है और हमें इसकी प्रगति पर नजर रखनी होगी।

मंत्रालय ने उन खबरों को ‘अधूरी' और ‘सीमित समझ वाली' बताया जिनमें दावा किया गया है कि 16 जनवरी से सात जून के बीच टीकाकरण के बाद मृत्यु के 488 मामले कोविड के बाद की जटिलताओं से जुड़े थे। मंत्रालय ने कहा कि देश में उक्त अवधि में 23.5 करोड़ लोगों को कोविड टीका लग चुका है और कोविड-19 टीकाकरण से देश में मृत्यु के मामलों की संख्या टीका लगवा चुके लोगों की संख्या का महज 0.0002 प्रतिशत है और यह किसी आबादी में अपेक्षित दर है।

मंत्रालय ने कहा कि यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने वाले लोगों में मृत्यु दर एक प्रतिशत से अधिक है और टीकाकरण इन मृत्यु के मामलों को भी रोक सकता है। 

Yaspal

Advertising