ट्रेन में टॉयलेट के पास बैठी पत्नी को लेकर रेल मंत्री को किया धन्यवाद, पोस्ट हुआ वायरल
punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2024 - 03:55 PM (IST)
नेशनल डेस्क: भारत में ट्रेन यात्रा करना हर किसी के लिए एक अलग अनुभव होता है, खासकर उन रूट्स पर जहां रिजर्वेशन मिलना किसी युद्ध में जीतने जैसा है। कई बार यात्री बिना कन्फर्म सीट के यात्रा करने को मजबूर हो जाते हैं, और ऐसे में उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों के बीच एक सोशल मीडिया पोस्ट इन दिनों वायरल हो गया है, जिसमें एक शख्स ने अपनी पत्नी को ट्रेन के टॉयलेट और दरवाजे के पास बैठा देख कर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद दिया।
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पोस्ट
इस पोस्ट को X (पूर्व में ट्विटर) पर @Chaotic_mind99 नामक यूजर ने शेयर किया है। पोस्ट में एक तस्वीर भी थी, जिसमें एक महिला ट्रेन के टॉयलेट और दरवाजे के पास बैठी नजर आ रही है। इस तस्वीर के साथ यूजर ने लिखा, "धन्यवाद अश्विनी वैष्णव जी, आपकी वजह से आज मेरी पत्नी को यह विश्व स्तरीय ट्रेन सुविधा मिल रही है। मैं सदैव आपका ऋणी रहूंगा।" यह पोस्ट तेजी से वायरल हो गया और अब तक इसे पांच लाख से अधिक लोग देख चुके हैं, और हजारों लोगों ने इस पर कमेंट भी किए हैं। हालांकि, इसके साथ ही इस पोस्ट ने कुछ विवाद भी खड़ा किया है। रेल सेवा की तरफ से भी यूजर से कई बार टिकट की जानकारी मांगी गई, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला है।
सोशल मीडिया पर मिली मिश्रित प्रतिक्रियाएँ
जहां कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पोस्ट के समर्थन में जवाब दिया है, वहीं कुछ ने इसे ट्रोल भी किया। कुछ ने यह सवाल उठाया कि अगर व्यक्ति के पास अपनी पत्नी के लिए ट्रेन टिकट नहीं था, तो वह X पर ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए पैसे कैसे खर्च कर सकता है। एक अन्य यूजर ने लिखा, "भाई सीट के लिए लोग चार महीने पहले से टिकट बुक करते हैं, आप भी कर लो। बाद में किसी को गाली देने का क्या फायदा?" कुछ यूजर्स ने यह भी सवाल उठाया कि क्या यह सच में उसकी पत्नी है या फिर यह केवल एक प्रोपगेंडा के लिए तस्वीर शेयर की गई है। एक अन्य यूजर ने लिखा, "बेशर्म इंसान अपनी बीवी को नीचे बिठाकर उसकी फोटो खींच रहा है।"
रेलवे द्वारा जानकारी मांगी गई, पर नहीं मिला जवाब
रेलवे सेवा के अधिकारियों ने इस पोस्ट को संज्ञान में लिया और यूजर से कई बार टिकट की जानकारी मांगी, जिसमें PNR नंबर या ट्रेन नंबर का नाम पूछा गया। लेकिन इस पोस्ट को डालने वाले यूजर ने इन सवालों का कोई जवाब नहीं दिया, जिससे सोशल मीडिया पर इसकी प्रामाणिकता पर सवाल उठने लगे। कई यूजर्स ने यह भी कहा कि यह पूरी घटना एक झूठ हो सकती है, क्योंकि उन्होंने तीन बार इनफॉर्मेशन मांगी थी, लेकिन जवाब नहीं मिला। इसके अलावा, इस शख्स के पास अपनी पत्नी की कोई अन्य तस्वीर भी नहीं थी, जिससे शक और गहरा गया कि यह पूरी कहानी एक फर्जी प्रोपगेंडा हो सकती है।
Thank you @AshwiniVaishnaw ji because of you my wife is getting this world class Train facility today.
— Jitesh (@Chaotic_mind99) November 19, 2024
I will always be indebted to you 🙏 pic.twitter.com/w9W2WwLK90
सार्वजनिक आलोचना और ट्रोलिंग
सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं। कुछ यूजर्स ने इसे एक गंभीर मुद्दा मानते हुए रेलवे की सेवा पर सवाल उठाए, जबकि कुछ ने इसे एक साधारण और हंसी-ठठे का मुद्दा मानते हुए इसे ट्रोल किया। खासकर उन लोगों ने इस घटना की आलोचना की, जिन्होंने यह कहा कि अगर व्यक्ति के पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं था तो वह अपनी पत्नी को ऐसी स्थिति में क्यों बैठने देता है। यह घटना एक बार फिर से रेलवे के रिजर्वेशन सिस्टम की खामियों को उजागर करती है, जिनमें कन्फर्म सीट पाने के लिए यात्रियों को कई बार संघर्ष करना पड़ता है। वहीं, सोशल मीडिया पर ऐसी घटनाओं की वायरल होती तस्वीरें और पोस्ट इस बात को भी साबित करती हैं कि समाज में ऐसे मुद्दों पर चर्चा भी बढ़ रही है, जिनमें कभी न कभी किसी न किसी यात्री को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
क्या यह एक सच है या फर्जी पोस्ट?
हालांकि इस पोस्ट को लेकर कुछ यूजर्स ने सवाल उठाए हैं, लेकिन यह घटना रेलवे के सिस्टम में सुधार की आवश्यकता को भी सामने लाती है। भारत में रेलवे सेवाओं में सुधार की लगातार कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन यात्री सुविधाओं को लेकर अभी भी कई स्थानों पर सुधार की आवश्यकता है। इस पोस्ट के वायरल होने के बाद, अब रेलवे को अपनी सेवाओं में सुधार और यात्रियों के लिए सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करने की दिशा में और भी कदम उठाने होंगे, ताकि ऐसे मामले कम से कम सामने आएं। इस घटना ने एक तरफ जहां रेलवे की सीट बुकिंग व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं, वहीं सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्ट और तस्वीरें सोशल मीडिया के प्रभाव को भी दर्शाती हैं। ऐसे मामलों में यात्रियों की परेशानियों को साझा करने का तरीका भी नए सवालों को जन्म देता है, जबकि कुछ यूजर्स इसे बस एक मजाक और ट्रोलिंग के रूप में भी देख रहे हैं।