अन्ना हजारे आज बैठेंगे भूख हड़ताल पर (पढ़ें 2 अक्टूबर की खास खबरें)

Tuesday, Oct 02, 2018 - 05:13 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधरः  2 अक्तूबर का दिन महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के तौर पर देश भर में मनाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में देश भर में होने वाले समागमों के दौरान महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भेंट करेंगे। मोदी सरकार स्वच्छ भारत अभियान की चौथी वर्षगांठ मनाएगी।' जय जवान जय किसान'का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री जी का भी अाज जन्म दिन है।

राष्ट्रीय
प्रधान मंत्री करेंगे इंटरनेशनल सोलर अलायंस को संबोधित 

मोदी साढ़े सात बजे राजघाट में महात्मा गांधी जी को और 8 बजे विजय घाट पर जाकर लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद 10:45 बजे राष्ट्रपति भवन में एक समागम के दौरान स्वच्छता पुरस्कार बांटेंगे। इसके बाद शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल सोलर अलायंस को संबोधन करेंगे। 

कांग्रेस की वर्किंग समिति के साथ बैठक करेंगे सोनिया और राहुल गांधी 

कांग्रेस वर्किंग समिति (सी. डब्लू. सी.) महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर महाराष्ट्र के वर्धा में 2 अक्तूबर को सेवाग्राम आश्रम में बैठक होगी। इस मौके पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह विशेष तौर पर उपस्थित होंगे। 

अन्ना करेंगे भूख हड़ताल 

लोकपाल के मुद्दे को लेकर लंबे समय से संघर्ष कर रहे समाजसेवी अन्ना हजारे गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्तूबर से महाराष्ट्र के रालेगण सिद्धि में भूख हड़ताल करेंगे।

रेलवे 2 अक्तूबर को नहीं मनाएगा 'वेजीटेरियन डे' 

भारतीय रेलवे की तरफ से फैसला लिया गया था कि इस बार और 2019, 2020 को 2 अक्तूबर को रेल यात्रियों को सिर्फ वेजीटेरियन खाना ही उपलब्ध करवाया जाए। परन्तु रेलवे के नए फैसले के मुताबिक रेल यात्रियों को 2 अक्तूबर को भी ट्रेनों में वेज के साथ-साथ नॉन -वेज खाना भी मिलेगा। वहीं आज देश भर में ड्राई डे रहेगा।

पंजाब 

गांधी जयंती के मौके पर कैबिनेट मंत्री धरमसोत आएंगे जालंधर
पंजाब सरकार द्वारा राज्य भर के हरेक विकास योजना के प्रचार का अगाज किया जाएगा। जिससे सम्बन्धित जिला स्तर पर कैंप लगा कर लोगों को अलग -अलग कल्याणकारी योजनाअों के बारे में जागरूक किया जाएगा। जालंधर में होने वाले इस सम्बन्धित कैंप का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धरमसोत करेंगे। 
वहीं राज्य सरकार की तरफ से 'तंदरुस्त पंजाब' मिशन और स्वच्छता स्कीम के अंतर्गत राज्य भर में साइकिल रैलियां और पैदल मार्च निकाले जाएंगे।

पंजाब भाजपा की तरफ से जनता जागरूकता मुहिम के अंतर्गत पैदल यात्रा का आयोजन 

पंजाब भाजपा की तरफ से 2 अक्तूबर को राज्य भाजपा प्रधान श्वेत मलिक के नेतृत्व में जनता जागरूकता मुहिम के अंतर्गत पैदल यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

खेल 

इंडियन सुपर लीग के आज होने वाले मुकाबले में बिलगा बनाम बी. म्यूनिख और मुम्बई बनाम जमशेदपुर आमने -सामने होंगे।

Pardeep

Advertising