पुष्पक की हैट्रिक: ISRO ने फिर किया कमाल, 'पुष्पक विमान' की तीसरी सफल लैडिंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 10:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बार फिर से कमाल कर दिया।  रविवार को तीसरा और अंतिम पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (आरएलवी) लैंडिंग प्रयोग (एलईएक्स) सफलतापूर्वक आयोजित किया।  ISRO ने रविवार को बड़ी सफलता हासिल करते हुए रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (RLV) लैंडिंग एक्सपेरीमेंट (LEX) में अपनी लगातार तीसरी और आखिरी सफलता हासिल कर ली है।  इसकी जानकारी इसरो ने ट्वीट कर दी है।  LEX सीरीज में तीसरा और अंतिम परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर) में आयोजित किया गया था।

यह मिशन, जिसे RLV LEX-03 के नाम से जाना जाता है, कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (ATR) में आयोजित किया गया था। आरएलवी लेक्स-03 मिशन ने अधिक चुनौतीपूर्ण रिलीज स्थितियों और गंभीर हवा की स्थिति के तहत आरएलवी की स्वायत्त लैंडिंग क्षमता का प्रदर्शन किया। पुष्पक नाम के पंखों वाले वाहन को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर से 4.5 किमी की ऊंचाई पर छोड़ा गया।  रनवे से 4.5 किमी दूर एक रिलीज पॉइंट से, पुष्पक ने स्वायत्त रूप से क्रॉस-रेंज सुधार युद्धाभ्यास निष्पादित किया, रनवे के पास पहुंचा, और रनवे सेंटरलाइन पर एक सटीक क्षैतिज लैंडिंग की। यहां देखें वीडियो:इस मिशन ने अंतरिक्ष से लौटने वाले वाहन के लिए दृष्टिकोण और लैंडिंग इंटरफ़ेस और उच्च गति लैंडिंग स्थितियों का अनुकरण किया, पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (आरएलवी) के विकास के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को प्राप्त करने में इसरो की विशेषज्ञता की पुष्टि की।

इसरो ने एक बयान में कहा, अनुदैर्ध्य और पार्श्व विमान त्रुटि सुधार को पूरा करने वाला उन्नत मार्गदर्शन एल्गोरिदम, जो भविष्य के ऑर्बिटल री-एंट्री मिशन के लिए आवश्यक है। RLV-LEX-03 मिशन ने LEX-02 मिशन से पंख वाले शरीर और उड़ान प्रणालियों का पुन: उपयोग किया, जो कई मिशनों के लिए उड़ान प्रणालियों का पुन: उपयोग करने के लिए इसरो की डिजाइन क्षमता की मजबूती को प्रदर्शित करता है। यह मिशन एक सहयोगात्मक प्रयास था जिसमें कई इसरो केंद्र, भारतीय वायु सेना और अन्य संगठन शामिल थे। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने ऐसे जटिल मिशनों में सफलता का सिलसिला बनाए रखने के प्रयासों के लिए टीम को बधाई दी। वीएसएससी के निदेशक डॉ. एस उन्नीकृष्णन नायर ने कहा कि यह लगातार सफलता भविष्य के कक्षीय पुनः प्रवेश मिशनों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में इसरो के विश्वास को बढ़ाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News