अजमेर दरगाह जियारत करने पहुंची बांग्लादेशी PM हसीना, लोक कलाकारों संग डांस भी किया (Pics)

Saturday, Sep 10, 2022 - 01:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को राजस्थान में अजमेर शरीफ दरगाह में जियारत करने पहुंची। इससे पहले PM शेख हसीना ने उनका स्वागत करने के लिए जयपुर हवाई अड्डे पर एकत्रित स्थानीय  लोक कलाकारों के साथ नृत्य भी किया। मंगलवार को, PM मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की, क्योंकि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में गति बनाए रखने के लिए एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया।

 

शेख हसीना की यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने 7 समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों देशों के बीच अंतर-सरकारी रेलवे सहयोग को गहरा करने के लिए मंगलवार को भारत और बांग्लादेश के बीच दो समझौता ज्ञापन (MoUS) पर हस्ताक्षर किए गए। मंगलवार को एक विशेष ब्रीफिंग में, भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि दोनों नेता दोनों देशों और पूरे क्षेत्र में सप्लाई चेन बनाने पर सहमत हुए।

 

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों और दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया। भारत एशिया में बांग्लादेशी उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार है और महामारी के बावजूद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले वित्तीय वर्ष 18 बिलियन अमरीकी डालर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। 1971 के बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के समर्थन की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को भारत के साथ अपने देश के संबंधों की पुष्टि की और कहा कि यह संबंध रणनीतिक साझेदारी से बहुत आगे निकल गया है और पिछले दशक के दौरान मजबूत हुआ है।

 
नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश ने सरकार और भारत के लोगों से दोस्ती का एक अद्वितीय संकेत देखा क्योंकि उन्हें सहानुभूति, आश्रय और संसाधन प्रदान किए गए थे। शेख हसीना ने ये टिप्पणी नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान की, जहां बांग्लादेश सरकार ने भारतीय रक्षा बलों के 200 प्रत्यक्ष वंशजों के लिए बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्र छात्रवृत्ति की स्थापना की, जिन्होंने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान बलिदान दिया था या गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 

Tanuja

Advertising