गुजरात का ‘राजा’ हरियाणा के ‘सुल्तान’ से कम नहीं

Thursday, Jan 03, 2019 - 10:33 AM (IST)

सूरत: हरियाणा के ‘सुल्तान’ व ‘युवराज’ नामक भैंसों के बारे में तो अधिकतर लोग जानते होंगे मगर कम ही लोगों को पता होगा कि गुजरात में भी ऐसा ही भैंसा ‘राजा’ है जो ‘सुल्तान’ से कम नहीं है। ‘राजा’ हाथी जैसा विशालकाय दिखता है। राजा नामक भैंसा सूरत के निकट ही तापी जिले की डोलवण तहसील के कल्कवा गांव के किसान जयेश पटेल के पास पल-बढ़ रहा है। कुछ समय पहले टी.वी. चैनलों पर हरियाणा में कैथल के किसान रामनरेश बेनीवाल के यहां 1700 किलो वजनी भैंसे ‘सुल्तान’ को खूब दिखाया गया और उसकी प्रत्येक गतिविधि के बारे में बताया गया था। जयेश पटेल राजा के बारे में बताते हैं कि पिछले साल अप्रैल में उसके शरीर की नाप-जोख की गई थी और वह 10 फीट लम्बा, 5.8 फीट ऊंचा तथा 1200 किलोग्राम का था। यह जाफराबादी नस्ल का भैंसा उन्होंने सौराष्ट्र के गिरसोमनाथ जिले के माणावदर गांव से अपने ही परिजनों से 4 साल पहले दशहरे पर खरीदा था।

30 किलो चारा खाता है ‘राजा’
‘राजा’ प्रतिदिन 30 किलो से ज्यादा हरा, सूखा व मिक्स चारा खा जाता है और इससे डेढ़ गुना पानी पी जाता है। इसे घुमाने-फिराने आदि पर दिनभर में 8 घंटे लग जाते हैं।

खरीदने के लिए लाखों की ऑफर
जयेश के यहां ‘राजा’ से जाफराबादी नस्ल वाली भैंस की चाह में तापी जिले से ही नहीं बल्कि सूरत, वड़ोदरा, डांग और महाराष्ट्र के किसान भी भैंसें लेकर आते हैं। जयेश इस संबंध में बताते हैं कि वह एक भैंस मालिक से 500 रुपए लेते हैं। दिनभर में 3-4 भैंस मालिक आते हैं। राजा को खरीदने के लिए कई किसान उन्हें लाखों रुपए की ऑफर भी कर चुके हैं।

Ali jaffery

Advertising