सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार प्रतिबद्ध

punjabkesari.in Friday, Aug 05, 2022 - 09:00 PM (IST)

चंडीगढ़, 5 अगस्त -(अर्चना सेठी ) मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य से हरियाणा सरकार के सहयोग से होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करनाल में चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का निर्माण किया गया है। नए बस अड्डे के नजदीक लगभग 9.25 एकड़ भूमि पर बने ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का कार्य पूरा हो चुका है। शनिवार को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इस संस्थान को प्रदेश की जनता को समर्पित करेंगे।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाएं लोगों की मृत्यु का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना जरूरी है जिसमें यह संस्थान अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले चालक पूरी तरह से ट्रेंड होंगे जिससे सड़क सुरक्षा सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह पहला चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान होगा। संस्थान बनने से करनाल सहित पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, पानीपत तथा सोनीपत के चालकों के लिए प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी।

इस संस्थान में दुपहिया, चौपहिया लाइट व हैवी वाहनों की ड्राइविग के प्रशिक्षण व टैस्ट लिए जाएंगे। जिनकी अवधि 2, 4 और 6 महीनों की होगी। आटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के जरिए प्रशिक्षण लेने वाले की छोटी-छोटी गलती चैक करके उसे सुधारा जाएगा और टैस्ट पास करने के बाद एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यहां सभी प्रकार की गाड़ियों की पासिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके साथ स्मार्ट क्लास रूम, मेल व फीमेल इंस्ट्रक्टर, कैंटीन, होस्टल तथा वर्कशॉप की भी व्यवस्था होगी। संस्थान परिवहन विभाग व होंडा कंपनी के संयुक्त तत्वाधान में संचालित किया जाएगा। चालकों के लिए हर प्रकार की सुविधाएं संस्थान में उपलब्ध रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News