''द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ इंडिया कांग्रेस पार्टी'' पर हार्वर्ड में हुई स्टडी, PM मोदी का कांग्रेस पर हमला

Wednesday, Feb 08, 2023 - 06:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को हार्वर्ड स्टडी का बड़ा शौक है। कोरोना काल में ऐसा ही कहा गया था। उन्होंन कहा कि कांग्रेस ने कहा था कि भारत की बर्बादी पर हार्वर्ड में केस स्टडी होगी। कल फिर सदन में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की बात हुई। बीते सालों में हार्वर्ड में एक बहुत अच्छी स्टडी हुई है और वो स्डटी है। स्टडी है ‘द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ इंडिया कांग्रेस पार्टी’ ये स्टडी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि भविष्य में कांग्रेस की बर्बादी पर सिर्फ हार्वर्ड ही नहीं बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में स्टडी होनी ही होनी है। मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस के साथ-साथ कांग्रेस को डुबाने वाले लोगों पर भी स्टडी होनी है। कवि दुष्यंत कुमार की एक कविता की पंक्तियों का उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों के लिए दुष्यंत कुमार ने कहा कि तुम्हारे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल ये कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं। 

मोदी ने कहा कि 2014 से ये लगातार कोस रहे हैं। हर मौके पर कोस रहे हैं कि भारत कमजोर हो रहा है। भारत की कोई सुनने को तैयार नहीं है। अब कह रहे हैं कि भारत इतना मजबूत हो गया है कि दूसरे देशों को दबाकर फैसले करा रहा है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि पहले तय कर लो कि भारत कमजोर हो रहा है या मजबूत। उन्होंने कहा कि कोई भी जीवंत संगठन होता है, जो जमीन से जुड़ी हुई संस्था होती है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिये बिना कहा कि जो अहंकार में डूबे रहते हैं, उनको लगता है कि मोदी को गाली देकर ही हमारा रास्ता निकलेगा और गलत आरोप लगा कर ही आगे बढ़ पाएंगे। 22 साल बीत गए लेकिन लोग अभी भी गलतफहमी पालकर बैठे हुए हैं।

अडाणी समूह से जुड़े मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्ष के आरोपों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन पर लोगों का भरोसा अखबार की सुर्खियों और टेलीविजन पर चमकते चेहरों से नहीं हुआ है बल्कि उन्होंने देश के लिए पूरा जीवन खपा दिया है, पल-पल खपा दिया है तथा देश के लोग झूठे आरोपों पर भरोसा नहीं करने वाले हैं। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा, ‘‘ देशवासियों का जो मोदी पर भरोसा है वो इनकी (विपक्ष की) समझ से बाहर है और इनकी समझ से ऊपर की बात है।'' इस दौरान भाजपा सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। विपक्ष की ओर से कांग्रेस के सांसदों ने अदाणी-अदाणी के नारे लगाए और जेपीसी की मांग करते  रहे। 

मोदी ने कहा कि इनकी गालियां और इनके आरोपों को उन कोटि-कोटि भारतीयों से होकर गुजरना पड़ेगा, जिनको दशकों तक मुसीबत में जिंदगी जीने के लिए इन्होंने मजबूर किया। उन्होंने कहा, ‘‘ कुछ लोग अपने लिए और अपने परिवार के लिए जी रहे हैं, लेकिन मोदी देश के 25 करोड़ परिवारों के लिए जी रहा है।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीतिक विचारधाराएं अलग हो सकती हैं लेकिन यह देश अजर-अमर है। उन्होंने कहा कि जो लोग गांधी के नाम पर बार-बार रोटी सेंकने का प्रयास करते हैं, वे एक बार गांधी को पढ़ लें। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जिन माताओं, बहनों, बेटियों को उज्ज्वला योजना, जनता को मुफ्त अनाज, आवास आदि योजनाओं का लाभ मिला हो, वे ऐसी गालियों, झूठे आरोपों पर कैसे भरोसा करेंगे।

Yaspal

Advertising