विमानन क्षेत्र में हरप्रीत ने रचा इतिहास, बनी इंडियन एयरलाइंस में पहली महिला CEO

Saturday, Oct 31, 2020 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय विमानन क्षेत्र में हरप्रीत ए डी सिंह ने इतिहास रच दिया है। सरकार ने हरप्रीत को एयर इंडिया की क्षेत्रीय सहायक एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किया है। ऐसा पहली बार हुआ जब कोई महिला भारतीय वाहक की सीईओ नियुक्त हुई है। एआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल ने शुक्रवार को एक आदेश जारी करते हुए कहा कि हरप्रीत सिंह अगले आदेश तक एलायंस एयर के सीईओ पद का कार्यभार संभालेंगी।   

         
हरप्रीत सिंह वर्तमान में एअर इंडिया की कार्यकारी निदेशक हैं। अब हरप्रीत को एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किए जाने के बाद से कार्यकारी निदेशक का पद कैप्टन निवेदिता भसीन संभालेंगी। बता दें कि एआई के सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक कैप्टन निवेदिता भसीन जो वर्तमान में ड्रीमलाइनर बोइंग 787 चला रही हैं। निवेदता भसीन के अनुभवों को देखते हुए उन्हें कई और अन्य विभागों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी लेने को कहा गया है। 

हरप्रीत सिंह 1988 में चुनी गईं पहली महिला पायलट
हरप्रीत सिंह पहली महिला पायलट हैं जो 1988 में एयर इंडिया द्वारा चयनित हुई थीं। हालांकि वह स्वास्थ्य कारणों से वे उड़ान नहीं भर सकीं। हरप्रीत उड़ान सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत ही सक्रिय रही है। इन्होंने भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन की अध्यक्षता भी की है, जहां निवेदिता भसीन और कैप्टन क्षमता बाजपेयी जैसी अन्य वरिष्ठ महिला कमांडर्स को नवोदित पायलट रोल मॉडल के रूप में देखते हैं।

rajesh kumar

Advertising