राज्यसभा में विपक्ष उतार सकता है संयुक्त उम्मीदवार, एनडीए की ओर से हरिवंश सिंह का नाम तय

Monday, Aug 06, 2018 - 07:30 PM (IST)

नई दिल्लीः राज्यसभा के उपसभापति पद के लिये आगामी 9 अगस्त को होने वाले चुनाव को लेकर विपक्षी दलों ने अपनी रणनीति बनाना शुरु कर दिया है। उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में आज विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक में उपसभापति पद के लिये किसी एक नाम पर सर्वानुमति नहीं बनते देख विपक्ष के संभावित उम्मीदवार के नाम पर मंथन का दौर शुरु हो गया।



संसद भवन स्थित नेता प्रतिपक्ष के कक्ष में हो रही इस बैठक में सपा के रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, राजद की मीसा भारती और मनोज झा, भाकपा के डी राजा, माकपा के टी के रंगराजन, तेदेपा के सी एम रमेश, द्रमुक के तिरुची शिवा, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल सहित अन्य नेता शामिल हैं।



उल्लेखनीय है कि सत्तापक्ष की ओर से जदयू के हरिवंश को उपसभापति पद का उम्मीदवार बनाये जाने की चर्चाओं का दौर शुरु होने के बाद विपक्षी दलों ने इस दिशा में अपनी रणनीति को अंतिम रूप देना शुरु कर दिया है। सूत्रों के अनुसार सत्तापक्ष की ओर से राजग के घटक दल का उम्मीदवार मैदान में उतारे जाने की कवायद तेज होने के जवाब में विपक्षी दलों की ओर से भी किसी घटक दल के सदस्य को उम्मीदवार बनाने की रणनीति अपनायी जा सकती है।



कांग्रेस के पी जे कुरियन का पिछले माह राज्यसभा के उपसभापति पद से कार्यकाल पूरा होने के बाद से यह पद रिक्त है। बता दें कि राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव इसी सप्ताह 9 अगस्त गुरुवार को होगा और इसके लिए 8 अगस्त बुधवार तक नामांकन किए जा सकते हैं। सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने आज राज्यसभा में इसकी घोषणा की।



उन्होंने कहा कि सदन के उप सभापति का चुनाव 8 अगस्त को सुबह 11 बजे होगा। इसके लिए नामांकन 8 अगस्त बुधवार 12 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तय सीमा के बाद कोई नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Yaspal

Advertising