हरिद्वार महाकुंभ को लेकर सस्पेंस खत्म:  मात्र 30 दिन चलेगा मेला, दुर्बल लोगों को घर में रहने की सलाह

Thursday, Feb 18, 2021 - 10:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हरिद्वार महाकुंभ 2021 को लेकर जारी अटकलों पर उत्तराखंड सरकार ने विराम लगा दिया है। सरकार ने ये स्पष्ट कर दिया है कि  कोरोना महामारी के मद्देनजर महाकुंभ मात्र 30 दिन का होगा। उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि  कुंभ मेला इस साल 1 से 30 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। सरकार मार्च के अंत तक नोटिफिकेशन जारी करेगी। 

केंद्र सरकार की गाइडलाइन का होगा पालन
उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने बताया कि केन्द्र और राज्य सरकार महाकुंभ पर एसओपी पहले ही जारी कर चुकी हैं। महाकुंभ का समय कम हो यह भी केंद्र सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन में साफ है, ऐसे में अब सिर्फ 30 दिन का ही महाकुंभ होगा। महाकुम्भ मेले में कोविड-19 महामारी के प्रत्येक स्तर पर सोशल डिस्टेंसिंग, पर्याप्त चिकित्सकीय एवं स्वच्छता सुविधाएं  सुनिश्चित की जायेंगी। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर प्रभावी रूप से अमल किया जायेगा। 

बुजुर्गों और बच्चों को भी मेले में ना आने की सलाह 
हरिद्वार महाकुम्भ में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में 65 वर्ष से अधिक के व्यक्ति, अन्य शारीरिक व्याधि से ग्रसित, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु वर्ग के अति-संवेदनशील एवं दुर्बल व्यक्तियों को घर में रहने की सलाह दी गई है। कुम्भ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं एवं यात्रियों की बस एवं रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कीनिंग एवं अन्य आवश्यक जांच सुनिश्चित की जायेगी। कुम्भ मेले के लिये अतिरिक्त अथवा विशेष बस सेवाएं कुम्भ मेलाधिकारी हरिद्वार की सहमति से ही संचालित की जायेंगी। 

अवधि कम करने से व्यापारी नाराज
मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि महाकुंभ को देखते हुए केंद्र सरकार से वैक्सीन की मांग की गई थी जिसके तहत 1,46,000 वैक्सीन प्राप्त हो गई हैं। यह कुंभ में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ ही महाकुंभ के व्यापारियों को लगाई जाएगी। वहीं महाकुंभ की अवधि कम करने से  हरिद्वार के व्यापारी नाराज हैं।  उन्हें उम्मीद थी कि महाकुंभ से उनके नुकसान की भरपाई होगी। 
 

vasudha

Advertising