केंद्रीय मंत्री ने शेयर की फ्लाइट में मास्क-हेलमेट पहने यात्रियों की फोटो, बोले- लोग अब बदल चुके हैं

Monday, May 11, 2020 - 10:56 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत समेत दुनियाभर के देश इस समय कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहे हैं। इस वायरस ने अब तक लाखोंं लोगों की जिंदगी लील ली है। वहीं इस वायरस ने लोगों के व्यवहार को काफी बदल दिया है। जहां लोग अब हाथ मिलाकर हैलो करने की जगह नमस्ते को तव्वजो देने लगे हैं वहीं मास्क और प्रोटेक्टिव गियर्स अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर एक ऐसी ही फोटो शेयर की है। पुरी ने जो फ्लाइट के कैबिन क्रू और पैसेजर की फोटो शेयर की है जिसमें सभी मास्क, हेलमेट और प्रोटेक्टिव गियर्स पहे हुए बैठे हैं।

इस फोटो के साथ पुरी ने कैप्शन लिखी कि लोग बदल चुके हैं, ये किसी साइंस फिक्शन मूवी का सीन नहीं है, बल्कि एअर इंडिया की सिंगापुर-मुंबई फ्लाइट का केबिन है। यात्रियों ने अपने चेहरे शील्ड से कवर कर रखे हैं, यात्रा में प्रोटेक्टिव गियर्स का इस्तेमाल अब नॉर्मल बात हो गई है....'इसके साथ ही पुरी ने अमेरिकी गीतकार बॉब डिलन के मशहूर गाने द टाइम्स दे आर चेंजिंग की लाइन भी लिखी है। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से विदेशों में पंसे भारतीयों को वापिस लाया जा रहा है। इस दौरान कोरोना के खतरे को देखते हुए प्लेन में यात्रियों की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही, यात्रियों की जांच, सैनिटाइजर की व्यवस्था आदि भी की गई है।

यात्रियों को अपनी सीट पर बैठने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होगा। इतना ही नहीं यात्रियों का रिपोर्टिंग टाइम 120 मिनट बढ़ा दी गई है। इसके अलावा यात्रियों को निर्देश जारी किया गया है कि वे यात्रा के दौरान व्यक्तिगत सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें, उनके पास स्वास्थ्य के लिए जरूरी सामान होना चाहिए।  मास्क और फेस शील्ड भी जरूरी है। बता दें कि लॉकडाउन के बाद कई कंपनियों के विमान उड़ान भरने को तैयार हैं। ऐसे में विमानन कंपनियों ने इसकी तैयारियां भी कर ली हैं। जहां क्रू मैंबर्स के लिए खास PPE किट तैयार की गई है वहीं यात्रियों के लिए भी कई नियम बनाए गए हैं।

Seema Sharma

Advertising