अगले साल फरवरी तक भारत की आधी आबादी आ सकती है कोरोना की चपेट में: विशेषज्ञ

Tuesday, Oct 20, 2020 - 10:16 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना वायरस की रफ्तार भले ही कम हो गई हो लेकिन अब भी इसका खतरा बना हुआ है। कोरोना के विस्तार को लेकर विशेषज्ञों के एक पैनल ने बड़ा खुलासा किया है। विशेषज्ञों के पैनल के मुताबिक साल साल फरवरी तक भारत की कम से कम आधी आबादी कोरोना की चपेट में आ सकती है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पैनल के मेंबर और IIT कानुपर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने बताया कि उनके गणितीय मॉडल का आकलन है कि अब तक देश की करीब 30 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो चुकी है और फरवरी तक यह आंकड़ा 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

पैनल ने कहा कि दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ जैसे त्योहारों वाले सीजन में कोरोना के मामले और बढ़ सकते हैं इसलिए लोगों को और सावधान रहने की जरूरत है। पैनल ने कहा कि अगर लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का ध्यान रखें तो कोरोना पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। अगर कोरोना नियमों का ध्यान नहीं रखा गया तो संक्रमण का स्तर बढ़ सकता है।

बता दें कि देश में इस महीने की शुरुआत से ही देश में कोरोना के मामलों में काफी कमी आई है। पंजाब, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जैसे राज्यों में भी कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे थम रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगर लोग नियमों का पालन करते रहे तो भारत जल्द ही कोरोना पर काबू पा लेगा।

Seema Sharma

Advertising