भारतीय एयरोस्पेस फर्म HAL ने मॉरीशस को समय से पहले सौंपा ALH मार्क-2 हेलीकॉप्टर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 01:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने शुक्रवार को समय से पहले मॉरीशस सरकार को एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (ALH) सौंप दिया। ALH एमके III हेलीकॉप्टर मॉरीशस पुलिस बल की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करेगा। अत्याधुनिक उपकरणों के साथ हेलीकॉप्टर MPFफ की परिचालन आवश्यकताओं को और बढ़ाएगा। मॉरीशस पुलिस बल के बेड़े में एक और नए हेलीकॉप्टर को शामिल करने से मॉरीशस पुलिस की हवाई क्षमताओं में वृद्धि होगी।

 

हेलीकाप्टर डिवीजन के महाप्रबंधक निखिल द्विवेदी ने मॉरीशस पुलिस बल (MPF) के आयुक्त एके दीप को HAL के निदेशक (संचालन) ईपी जयदेव और ECO (HC) एस अंबुवेलन की उपस्थिति में प्रमाण पत्र सौंपा। इस अवसर पर जयदेव ने कहा कि HAL  ने तय समय से पहले ही मॉरीशस सरकार को हेलीकॉप्टर सौंप दिया है। अत्याधुनिक उपकरणों के साथ हेलीकॉप्टर एएलएच एमके III मॉरीशस पुलिस बल की परिचालन आवश्यकताओं को और बढ़ाएगा। यह आपूर्ति मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों के साथ रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की दृष्टि के अनुरूप है।

 

निर्धारित अवधि से पहले हेलीकॉप्टर सौंपे जाने से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं।  अंबुवेलन ने कहा कि HAL और मॉरीशस गणराज्य की सरकार तीन दशकों से अधिक समय तक मजबूत व्यापारिक संबंध साझा करती है, जिसमें एचएएल निर्मित हेलीकॉप्टर पहले से ही मॉरीशस में संचालित हो रहे हैं। HAL मॉरीशस में ALH हेलीकॉप्टरों के लिए सभी आवश्यक तकनीकी, रसद और रखरखाव सहायता प्रदान करेगा। मॉरीशस पुलिस बल के आयुक्त एके दीप ने कहा कि मॉरीशस पुलिस बल के बेड़े में एक और नए हेलीकॉप्टर को शामिल करने से मॉरीशस पुलिस की हवाई क्षमताओं में वृद्धि होगी। यह हेलीकॉप्टर क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने और आपदाओं के दौरान पुलिस की प्रभावशीलता बढ़ाने में अत्यधिक योगदान देगा।

 

बता दें कि HAL ने मॉरीशस पुलिस बल के साथ एक ALH एमके III के लिए जनवरी, 2022 में मॉरीशस गणराज्य सरकार के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। एएलएच एमके III 5.5 टन श्रेणी में एक बहु-भूमिका, बहु-मिशन बहुमुखी हेलीकॉप्टर है। इसने भारत और विदेशों में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कई जीवन रक्षक मिशनों सहित विभिन्न उपयोगी भूमिकाओं में अपनी क्षमता साबित की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News