चौंकाने वाली खबर : हर बार सैलून जाकर बालों की स्ट्रेटनिंग कराने वाली महिला की किडनी खराब

Friday, Mar 29, 2024 - 08:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  सैलून में बालों को सीधा करने का उपचार कराने के बाद एक महिला की किडनी खराब हो गई। 26 वर्षीय महिला, जिसे पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, जून 2020, अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 में बालों का इलाज कराने के लिए सैलून गई। हर बार जब वह वहां गई तो उसे उल्टी, दस्त, बुखार और पीठ दर्द का अनुभव हुआ।

स्किन के जरिए किडनी तक पहुंचा एसिड
उन्होंने बालों के उपचार के दौरान अपनी खोपड़ी पर जलन महसूस होने और कुछ ही समय बाद उनके सिर पर अल्सर होने की भी शिकायत की। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन जर्नल में मामला प्रकाशित करने वाले डॉक्टरों ने उसके रक्त में क्रिएटिनिन का उच्च स्तर पाया, जो एक संकेत है कि उसकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही थी। उसके मूत्र में रक्त था, लेकिन संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा और उसकी मूत्र प्रणाली, जिसमें गुर्दे, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी और मूत्रमार्ग शामिल थे, अवरुद्ध नहीं थी, एक कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन से पता चला।

महिला के बालों को सीधा करने वाली क्रीम से उपचारित किया गया था जिसमें रासायनिक ग्लाइऑक्सिलिक एसिड होता था, जिससे संभवतः उसकी खोपड़ी जल गई और अल्सर हो गया। हालिया मामले में शामिल डॉक्टरों ने ग्लाइऑक्सिलिक एसिड और किडनी क्षति के बीच संबंध को बेहतर ढंग से समझने के लिए चूहों के साथ एक प्रयोगशाला प्रयोग किया।

 चूहों पर किया गया टेस्ट
उन्होंने महिला के सैलून में इस्तेमाल किए जाने वाले स्ट्रेटनिंग उत्पाद को पांच चूहों की पीठ पर लगाया, जिसमें 10% ग्लाइऑक्सिलिक एसिड था। फिर उन्होंने अन्य पांच चूहों पर पेट्रोलियम जेली का उपयोग करके उसी प्रक्रिया को दोहराया, जो एक तुलनात्मक समूह के रूप में काम करता था। चूहों के मूत्र में पाए गए छोटे क्रिस्टल उन लोगों के समान दिखते थे जो गलती से एथिलीन ग्लाइकोल नामक खतरनाक रसायन पी गए थे। यह रसायन हमारे द्वारा घर या कार्यस्थल पर उपयोग की जाने वाली कई चीज़ों में पाया जाता है, जैसे एंटीफ़्रीज़र।

जिन चूहों को बाल उत्पाद के संपर्क में लाया गया, उनके रक्त में 28 घंटों के भीतर अन्य चूहों की तुलना में क्रिएटिनिन नामक पदार्थ का स्तर अधिक था। उनके गुर्दे में बहुत सारा कैल्शियम ऑक्सालेट मोनोहाइड्रेट भी था, जो उन चूहों में नहीं था जिन्हें पेट्रोलियम जेली दी गई थी। हर बार सैलून जाने के बाद एक महिला की किडनी बहुत जल्दी ठीक हो गई, इसलिए ऐसा लगता है कि इसका प्रभाव उस पर लंबे समय तक नहीं रहा।

चेतावनी
फिर भी, उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों का मानना ​​है कि इस मामले को बालों को सीधा करने या चिकना करने वाले उत्पादों में ग्लाइऑक्सिलिक एसिड के उपयोग के संभावित खतरों की चेतावनी के रूप में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्पादों से "बचाया जाना चाहिए" और संभावित रूप से "बाजार से बंद कर दिया जाना चाहिए।"
 

Anu Malhotra

Advertising