नहीं देखा होगा ऐसा प्यार: मृत नाग के पास पांच दिन से बैठी है जिंदा नागिन

Tuesday, Dec 29, 2015 - 11:12 AM (IST)

ग्वालियर: अब तक आपने नाग-नागिन के प्रेम की कहानी सुनी और फिल्मो में देखी भी होगी, लेकिन असल जिंदगी में कुछ इसी तरह की एक कहानी इन दिनों मुरैना के खेरिया गांव में देखने को मिल रही है। खेरिया गांव में मृत नाग के साथ लगभग सप्ताहभर से साथ रह रही नागिन को देखने के लिए महिला एवं पुरूषों की भीड़ उमड़ रही है। गांव वाले मान रहे हैं कि नागिन सती हो रही है।  ग्रामीण इसे एक चमत्कार मानते हुए नाग-नागिन की पूजा अर्चना के साथ वहां संकीर्तन में लगे हैं। नाग-नागिन की इस अटूट प्रेम कहानी को लेकर अंचल भर में कई तरह की चर्चायें जारी हैं।

 खेरिया गांव में एक किसान ने बताया कि वह अपने खेत में काम कर रहा था कि अचानक एक नाग निगला। किसान ने उसे लाठी से मार दिया। थोड़ी देर बाद ही वहां नागिन भी फुफकारती हुई पहुंच गई। थोड़ी देर पहले नाग को मार चुका किसान घबराया और कुछ और साथियों के साथ मिल कर नागिन को भी लाठियों से मार दिया और पास के खेत में फेंक दिया। अगले दिन लोगों ने देखा नागिन जिंदा है, और अपने नाग के शव के पास बैठी है। नागिन बीते पांच दिन से लगातार उसी जगह नाग से लिपट कर बैठी है,  नागिन ने खाना पीना छोड़ दिया है। वह अपने नाग के पास से न रात को दूर होती है न दिन में। नागिन के समर्पण को देख कर लोग उस जगह पर पूजापाठ करने लगे हैं। 
 
लोगों ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से नागिन नाग के शव के पास ही बैठी हुई है। कुछ ग्रामीणों का मानना है कि ये नाग-नागिन पूर्व जन्म के पति-पत्नी होंगे, इसलिए नागिन नाग को छोड़कर नहीं जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ दिन बाद नाग का अंतिम संस्कार विधि विधान से किया जाएगा ,जिसके बाद उसकी अस्थियों को गंगा जी में प्रवाहित किया जाएगा।
Advertising