गुरु पूर्णिमा: गंगा जी में आस्था की डुबकी लगाने पर रोक, गुरु दर्शन के लिए दिखानी होगी कोविड निगेटिव

Friday, Jul 23, 2021 - 08:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में शनिवार (24 जुलाई) को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। सनातन धर्म में गुरु पूर्णिमा का बड़ा उत्सव है। इस दिन गुरु पूजन के साथ ही गंगा जी में स्नान-ध्यान का विशेष महत्व होता है। कोरोना संकट को देखते हुए इस बार गुरु हरिद्वार में पूर्णिमा स्नान सांकेतिक होगा। श्री गंगा सभा और तीर्थ पुरोहित ही सांकेतिक रूप से पूजन कर स्नान करेंगे।

हालांकि, 72 घंटे पूर्व की RTPCR निगेटिव रिपोर्ट लाने पर गुरुओं के दर्शन कर आशीर्वाद लेने की अनुमति दी गई है। निगेटिव रिपोर्ट से श्रद्धालु हरिद्वार तो आ सकेंगे, लेकिन गंगा जी में स्नान नहीं कर पाएंगे। हरकी पैड़ी समेत सभी घाटों पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 

गुरु पूर्णिमा के साथ ही शुरू हो रहा श्रावण मास
24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के बाद 25 जुलाई से श्रावण मास भी शुरू हो रहा है। इस महीने में कावड़ भरने की पंरपरा है लेकिन इस बार कांवड़ मेला स्थगित कर दिया गया और हरिद्वार जिले के बॉर्डर पर पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है। गुरु पूर्णिमा पर हरिद्वार में लोग देश के अलग-अलग कोनों से अपने गुरुओं के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं लेकिन इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी तभी हरिद्वार में एंट्री मिलेगी। डीएम सी रविशंकर ने आदेश जारी किए कि लोग अपने गुरुओं के पूजन के लिए तो आ सकते हैं पर उनके गंगा स्नान पर रोक रहेगी।

Seema Sharma

Advertising