कोरोना का कहर: गुजरात सरकार ने यूनिवर्सिटी परीक्षाएं स्थगित की, 9 लाख से ज्यादा छात्र होंगे प्रमोट

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 04:13 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: देश में कोरोना वायरस की दूसर लहर ने कहर मचा कर रखा हुआ है। कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए गुजरात सरकार ने बड़ा और अहम फैसला लिया है। सूबे की सरकार ने यहां के सभी यूनिवर्सिटी में यूजी की परीक्षाओं (University Exam 2021) को रद्द कर दिया गया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। 

In a major relief for over 9.50 lakh undergraduate college students, CM Shri @vijayrupanibjp decides to grant Merit Based Progression to the 2nd, 4th & 6th semester students, other than medial-para medical courses, of all the Govt and Pvt colleges/universities of the State. pic.twitter.com/C43iFpwwXx

— CMO Gujarat (@CMOGuj) May 21, 2021

उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण राज्य में हालात ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा।उन्होंने बताया कि इन छात्रों को ग्रांट मेरिट बेस्ड प्रोगाम के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया गया है। इस फैसले के तहत राज्य के करीब 9.5 लाख से अधिक छात्रों को यह लाभ मिल सकेगा। जारी हुए नोटिस के अनुसार राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर के छात्र प्रमोट किए जाएंगे।

ये छात्र नहीं होंगे शामिल
यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को रद्द करने और छात्रों को प्रमोट करने के बारे में सीएम रुपाणी ने स्पष्ट किया है कि ग्रांट-मेरिट बेस्ड प्रोगाम में मेडिकल और पैरामेडिकल प्रोग्राम को छोड़कर सभी कोर्स के छात्र शामिल होंगे। इसमें यूनिवर्सिटी के दूसरे चौथे और छठे सेमेस्टर के 9.5 लाख से अधिक छात्रों को ग्रांट-मेरिट बेस्ड प्रोगाम पर दाखिला दिया जाएगा। इस संबंध में मुख्यम्नत्री ऑफिस से ट्वीट कर जानकारी दी गई है। 

बता दें कि इससे पहले गुजरात सरकार ने कक्षा 9 से लेकर 11तक के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया है। क्योंकि कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के कारण गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। वहीं, महामारी के कारण ही गुजरात बोर्ड के अलावा सीबीएसई बोर्ड सहित अन्य बोर्डों ने भी 10वीं 12वीं परीक्षाओं को स्थगित कर दी थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News