क्या गुजरात में 'पप्पू' को पास होने से रोकने के लिए हुई सौगातों की बारिश

punjabkesari.in Thursday, Oct 26, 2017 - 10:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज एक कार्यक्रम में मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा कि बीते लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को बीजेपी ने पप्पू कहा था। अब लग हरा है कि राहुल गांधी के गुजरात जाने से यही बीजेपी डरने लगी है। राहुल की रैलियों ने मोदी को चिंतित कर दिया है।

राज ठाकरे की बात कितना दम है यह तो वक्त बताएगा। लेकिन इस बात से अब इंकार नहीं किया जा सकता है कि गुजरात विधानसभा चुनाव को बीजेपी व कांग्रेस सेमीफाइनल मानकर खेल रही हैं। उन्हें इस बात का अहसास हो गया है कि जो यह सेमीफाइनल जीतेगा उसके लिए 2019 में होने वाले फाइनल (लोकसभा चुनाव) का खेल आसान हो जाएगा। यही कारण है कि बीजेपी के सभी मुख्यमंत्रियों और अधिकत्तर मंत्रियों को गुजरात के चुनाव प्रचार में पसीना बहाने का आदेश मिल गया है।

गुजरात में मोदी की ताबड़तोड़ रैलियां और घोषणाओं को विपक्ष निशाने पर ले रहा है। विपक्ष व राजनैतिक पंडितों का कहना है कि मोदी जिस तरह अपने गृह राज्य गुजरात पर बीते कुछ महीनों से सौगातों की बौछार कर रहे हैं, उन्हें भी गुजरात में अपनी नांव डगमगाने के खतरे का अहसास हो गया है। विशेषज्ञ मोदी की इन सौगातों को नांव बचाने की कोशिश बता रहे हैं। गुजरात में बीते दिनों जिस तरह राजनीतिक गलियारों में राहुल का कद बढ़ा है। साथ ही अल्पेश, जिग्रेश और हार्दिक ने भी बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है उससे भी बीजेपी की चिंता लाजिमी है। अरबों की इन घोषणाओं के भार के तले क्या मोदी दलित उत्पीडऩ, अवैध शराब के कारोबार, पाटीदारों के आंदोलन और ओबीसी वर्ग जैसे मुद्दो को दबा पाएंगे यह तो आने वाला वक्त बताएगा।

ये रही मोदी की घोषणाएं 
अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन लाइन
जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखी। जापान की मदद से 2022 तक पूरा होने वाले इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर 1.10 लाख करोड़ रुपए खर्च होने हैं।

सरदार सरोवर नर्मदा बांध
17 सितंबर को अपने 67वें जन्मदिन पर मोदी ने नर्मदा नदी पर निर्मित सरदार सरोवर बांध उद्घाटन किया। नए गेट बनने के बाद डैम की ऊंचाई बढक़र 138.68 मीटर हो गई है। 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने की इस परियोजना की घोषणा लोकसभा चुनाव-2014 में ही कर दी थी। इस परियोजना को लेकर भी उन्होंने अपने खास अंदाज में कहा कि वह जब भी कुछ काम सोचते हैं तो छोटा काम सोचते ही नहीं है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण पर 2989 करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है।

ओखा-बेट द्वारका पुल
7 अक्तूबर को गुजरात में चुनावी शंखनाद करने पहुंचे मोदी ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। द्वारका में ओखा समुद्रतट से कुछ दूरी पर स्थित द्विपीय घर्मस्थल बेट द्वारका के लिए पुल का शिलान्यास हुआ। द्वारका में राष्ट्रीय राजमार्ग-51 पर बनने वाले इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपए हैं।

राजकोट में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
द्वारका की ही रैली के दौरान मोदी ने राजकोट में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की भी आधारशिला रखी और कहा कि किसने सोचा था कि इस जिले में एयरपोर्ट आएगा।

- इसी रैली के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 116.24 किलोमीटर लंबे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन बनाने, 370 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 93.56 किलोमीटर लंबे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन बनाने और 2893 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-47 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के 201.31 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन का बनाने वाली परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। मोदी ने अपने गृह नगर वडनगर में मेडिकल कॉलेज, भरूच जिले में नर्मदा नदी पर बनने वाले बैराज और अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रो-रो फेरी सर्विस
भावनगर के घोघा से भरूच के दहेज के बीच 650 करोड़ रुपए की लागत से तैयार यह रो-रो फेरी सर्विस का उद्धाटन किया। इससे सौराष्ट्र और गुजरात के बीच की दूरी 360 किलोमीटर से घटकर 31 किलोमीटर हो गई।

वडोदरा में 3650 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन
वडोदरा में मोदी ने 3650 करोड़ रुपए की सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर, वाघोदिया रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, एक फ्लाईओवर, सिंधरोट में माही नदी पर एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, एक इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब, जन महल, दाभोई रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, सनखेडा रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, मुंद्रा से दिल्ली के लिए पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन की क्षमता विस्तार से संबंधित स्कीम और ग्रीनफील्ड मार्केटिंग टर्मिनल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News