अक्षरधाम आतंकी हमले के आरोपी की रिमांड अदालत ने की मंजूर

Wednesday, Nov 28, 2018 - 11:10 AM (IST)

अहमदाबाद: गुजरात में राजधानी गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर पर हुए आतंकी हमले में 16 साल की फरारी के बाद पकड़े गए आरोपी मोहम्मद फारूख शेख को आगे की पूछताछ के लिए एक अदालत ने इस मामले की जांच कर रही अहमदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच को 30 नवंबर तक हिरासत (रिमांड) में सौंप दिया।  यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे कल सुबह पकड़े गए यहां के जुहापुरा निवासी तथा वर्ष 1994 से ही सऊदी अरब के रियाद में रह रहे शेख (47) को आज यहां एक अदालत में पेश किया गया।  

शेख कल रियाद से एक उड़ान से यहां आया था। वह 24 सितंबर 2002 को हुए इस हमले, जिसमें दो हमलावर आतंकियों समेत 32 लोग मारे गए थे तथा 80 से अधिक घायल हुए थे, के षडयंत्र में शामिल था। वह एक अन्य आरोपी का भाई है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बरी कर दिया था। 

ज्ञातव्य है कि क्राइम ब्रांच ने पिछले साल नवंबर में इसी अदांज में रियाद से यहां पहुंचे एक अन्य आरोपी अब्दुल रशीद अजमेरी को पकड़ लिया था। एक विशेष पोटा अदालत ने इस मामले के छह आरोपियों को पहले दोषी ठहराया था जिनमें से तीन को फांसी की सजा दी गई थी पर सुप्रीम कोर्ट ने बाद में उन्हें बरी कर दिया था। इस मामले के 20 से अधिक आरोपी अब भी फरार बताये गये हैं। 

Anil dev

Advertising