समंदर से हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी,  कीमत 3500 करोड़ रुपए

Monday, Jul 31, 2017 - 05:18 PM (IST)

पोरबंदर: गुप्तचर एजेंसियां गुजरात तट से दूर समुद्र में एक पुराने विदेशी जहाज से पकड़ी गई करीब 3500 करोड रुपए की 1500 किलो हेरोइन, जो अब तक देश में ऐसी सबसे बडी बरामदगी है, के तार अंडरवल्र्ड सरगना दाउद इब्राहिम के गिरोह और आतंकियों को धन मुहैया कराने (टेरर फंङ्क्षडग) से जुडे होने की आशंका की भी जांच कर रही हैं।  इस सनसनीखेज प्रकरण की जांच से जुडी गुप्तचर ब्यूरो, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, सीमा शुल्क विभाग, तटरक्षक दल, नौसेना समेत अन्य एजेंसियों के अलावा गुजरात पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते यानी एटीएस के सूत्रों ने यह जानकारी दी।  

एटीएस ने इस संबंध में कुछ लोगों की धरपकड भी की है। अपुष्ट सूचना के अनुसार गुजरात के भावनगर, जहां के अलंग स्थित शिप ब्रेकिंग यार्ड में कबाड के तौर पर इस जहाज को तोडने के लिए ले जाया जा रहा था, तथा मुंबई के कम से कम तीन लोगों को एटीएस ने अपने कजे में लिया है।  पूर्व में कई नाम बदल चुके 1982 के बने 35 साल पुराने एम वी हेनरी नाम के पनामा में पंजीकृत इस जहाज के कैप्टन कोलकाता निवासी सुप्रीत तिवारी समेत चालक दल के सभी आठ सदस्य पहले ही पकडे जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि जहाज का मालिक ईरानी मूल का एक दुबई निवासी व्यक्ति है जिसके दाऊद से तार जुडे हो सकते हैं। यह जहाज ईरान के चाबहार बंदरगाह के अलावा दुबई से पाकिस्तान के कराची से होते हुए आ रहा था। इसके ऊपर बनी मोटी पाइपनुमा संरचना में अलग अलग पैकेट में भरी 1500 किलो हेरोइन छुपायी गयी थी। 

गुप्त सूचना के आधार पर इसे 29 जुलाई की दोपहर पोरबंदर तट से 210 समुद्री मील की दूरी पर पकड कल पोरबंदर लाया गया था। इसके चालक दल में एक पाकिस्तानी तथा एक ईरानी मूल का व्यक्ति बताया जा रहा है हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस बात की छानबीन की जा रही है कि जहाज में कहां हेरोइन रखी गयी थी। यह किसकी थी और किसके लिए भेजी जा रही थी। इसके तार दाउद अथवा अन्य आतंकियों से तो नहीं जुडे हैं।  ज्ञातव्य है कि इससे पहले अप्रैल 2015 में गुजरात तट से दूर एक पाकिस्तानी नौका से लगभग तीन सौ करोड की 140 किलो हेरोइन पकडी गयी थी। इस संबंध में आठ पाकिस्तानी नाविक पकडे गये थे। 
 

Advertising