गिनीज रिकॉर्ड बुक में केरल के इस कटहल का नाम दर्ज, जानिए क्या है इसमें खास

Monday, May 18, 2020 - 05:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वजन और आकार के कारण एक कटहल गिनीज रिकार्ड बुक में जगह बनाने वाला है। इस विशालकाय कटहल का वजन 52 किलोग्राम से अधिक है और यह 117 सेंटीमीटर लंबा है। निकटवर्ती मनंतावाडी के कप्पाटुमुला में यह भारी भरकम कटहल मिला है और दुनिया में सबसे वजनी कटहल के तौर पर इसे स्थान मिलने की उम्मीद है ।

 

कोल्लम में 51.500 किलोग्राम का एक और कटहल रिकार्ड बुक में जगह बनाने वाला है। गिनीज के मुताबिक, वर्तमान में सबसे भारी कटहल का रिकार्ड भी भारत के पास है। इस कटहल की लंबाई 57.15 सेंटीमीटर और गोलाई 132.08 सेंटीमीटर थी। इसका वजन 42.72 किलोग्राम था। आसपास के लोगों का ध्यान 52 किलोग्राम के कटहल पर गया और इसे सावधानी से उतारकर पंचायत के अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया गया। 

 

पंचायत ने कृषि विभाग को इसकी सूचना दी। दावों की पुष्टि के बाद गिनीज वर्ल्ड बुक के अधिकारियों को सूचित किया गया। कृषि अधिकारी के जी सुनील ने बताया कि सोमवार को दस्तावेज तैयार करने की जरूरी प्रक्रिया कर ली गयी और इसे गिनीज के पास भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि 52.360 किलोग्राम वजन वाले कटहल की लंबाई 117 सेंटीमीटर और परिधि 77 सेंटीमीटर है ।

vasudha

Advertising