कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मंगलवार को अध्यक्ष के समक्ष पेश होने के निर्देश

Monday, Jul 22, 2019 - 07:15 PM (IST)

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के 15 बागी विधायकों को मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे उनके समक्ष पेश होने को कहा है। रमेश ने इन विधायकों को नोटिस जारी कर कहा है कि वे कल 11 बजे उनके समक्ष पेश हों ताकि वह इस्तीफों में दिए गए कारणों के बारे में उनसे (विधायकोें से) सीधे जानकारी ले सकें। 

बताया जाता है कि ये विधायक इस समय मुंबई में हैं और विधानसभा में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास मत प्रस्ताव पर चल रही चर्चा में भाग नहीं ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने 19 जुलाई को विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया था। कांग्रेस के 12 और जद (एस) के तीन विधायकों ने कुछ दिन पूर्व विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफे दे दिए थे तथा विधानसभा अध्यक्ष से उन्हें मंजूर करने का अनुरोध किया था लेकिन अध्यक्ष ने अब तक उनके इस्तीफे मंजूर नहीं किए हैं। 

इन विधायकों ने इस्तीफे मंजूर होने में विलंब पर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। न्यायालय ने इस पर अपने फैसले में कहा था कि विधानसभा अध्यक्ष इस्तीफों पर किसी भी अवधि के भीतर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं। साथ ही न्यायालय ने अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि इन विधायकों को विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।

shukdev

Advertising