GST दरों में हुई कटौती का CM राजे ने किया स्वागत, कहा- व्यापारियों को मिली बड़ी राहत

Saturday, Nov 11, 2017 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्बल, ग्रेनाइट स्लैब एवं इससे बनी वस्तुओं, रेस्टोरेन्ट सेवाओं आदि के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कटौती कर राजस्थान के व्यवसायियों को बड़ी राहत दी है।  

वसुंधरा राजे ने कहा कि व्यापारियों के लिए कम्पोजिशन स्कीम एवं रिटर्न भरने के तरीके में बदलाव भी स्वागत योग्य निर्णय है। मार्बल, ग्रेनाइट के स्लैब एवं अन्य उत्पादों तथा सिरेमिक टाईल आदि पर जीएसटी दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने और मूंगफली तिलपट्टी, रेवड़ी पर दरें 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने, लाख की चूड़ियों को कर रहित करने तथा रेस्टोरेन्ट सेवाओं को जीएसटी से राहत देकर राजस्थान सरकार की मांग को स्वीकार करने पर वसुंधरा ने आभार व्यक्त किया।  

उन्होंने कहा कि ये निर्णय देश की अर्थव्यवस्था की प्रगति में तेजी लाने और इसे सुदृढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।  गौरतलब है कि जीएसटी परिषद ने चोकलेट से लेकर डिटर्जेंट तक आम इस्तेमाल वाली 177 वस्तुओं पर कर दर को मौजूदा 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का फैसला किया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि घटे रेट का फायदा लोगों को 15 नवंबर से मिलेगा। 

Advertising