शनिवार को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, देश में जल्द सस्ती हो सकती है शराब!

Friday, Mar 09, 2018 - 08:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुड्स एंड सर्विस टैक्स काउंसिल की 26वीं बैठक शनिवार को होगी। इस मीटिंग में जीएसटी काउंसिल कई अहम मुद्दों पर फैसला ले सकती है। कारोबारियों को जीएसटी ३बी के जरिए फाइल करने का अनुमोदन मिल सकता है।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स की अगली बैठक शनिवार को आयोजित होने जा रही है। इस बैठक में काउंसिल कई अहम फैसले ले सकती है। जीएसटी की 26वीं बैठक में कारोबारियों को रिटर्न फाइल करने में सहूलियत दी जा सकती है। तो वहीं दूसरी ओर शराब को भी जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हो सकती है।

जीएसटी काउंसिल ले सकती है बड़ा फैसला
देश में शराब पर अलग-अलग राज्यों में टैक्स दर अलग-अलग हैं। काउंसिल इस बार बैठक में शराब को जीएसटी के दायरे में लाने पर पहला कदम उठा सकती है। राज्यों के साथ अगर सहमति बनती है तो एल्कोहल युक्त पेय बनाने में इस्तेमाल होने वाले एक्सट्रा न्यूट्रल एल्कोहल या मानव जीवन में आने वाले एल्कोहल को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है।

इससे रम और बियर आदि जैसे एल्कोहॉलिक पेय पदार्थ बनाने में प्रयोग किया जाता है और बाकी 30 प्रतिशत का इस्तेमाल दवा बनाने या सौंदर्य की वस्तुएं बनाने में प्रयोग किया जाता है। ईएनए पर जीएसटी लगाने की यह केंद्र की दूसरी कवायद है। जिस पर इस वक्त राज्य सरकारें टैक्स लेती हैं। बता दें कि पीने वाले एल्कोहल को जीएसटी से बाहर रखा गया है। 

Advertising