इस बार भी रावण पर लगा GST का ग्रहण, छोटा हुआ कद

Saturday, Oct 13, 2018 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असत्य पर सत्य एवं बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व पर भी जीएसटी का असर दिखाई दे रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में सजे रावण बाजार में लोगों को आकर्षित करने के लिए घूमने वाले रावण के पुतले सहित विभिन्न प्रकार के तैयार पुतलों पर इस बार भी जीएसटी से बढ़ी महंगाई का असर नजर आ रहा हैं। 

कम पुतले किए जा रहे तैयार 
जयपुर के न्यू सांगानेर रोड स्थित मेट्रो स्टेशन के पास स्थित रावण मंडी में इन पुतलों को विभिन्न आकार देने में जुटे जोगी समाज के अध्यक्ष जगदीश महाराज ने बताया कि जीएसटी से बढ़ी महंगाई एवं बरसात के भय के कारण इस बार भी पिछले वर्षों की तुलना में बहुत कम पुतले तैयार किये गये हैं। 

सरकार से नहीं मिल रही मदद
हर वर्ष जयपुर में विभिन्न जगहों पर करीब बारह हजार छोटे बड़े रावण एवं उसके कुनबे के पुतले तैयार किये जाते थे लेकिन गत वर्ष से इन दो सालों में पुतले बनाने के लिए काम में ली जा रही कागज की पन्नी, बांस, रद्दी, मैदा तथा अन्य सामान के दामों में वृद्धि के कारण पुतले बनाने में बहुत कमी आई हैं और इस बार पूरे जयपुर में केवल करीब पन्द्रह सौ पुतले ही तैयार किये जा सके।
महाराज ने बताया कि उनके समाज के लोग पिछले चालीस साल से जयपुर में पुतले तैयार कर रहे हैं और उनको इस समय पुतले तैयार करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, लेकिन सरकार उनकी मदद के लिए आगे नहीं आती।  

रावण के बढ़े भाव 
खातीपुरा पुलिया के पास पुतले तैयार करने वाले कारीगर पारस जोगी ने बताया कि महंगाई के कारण इस बार उनका परिवार ज्यादा पुतले तैयार नहीं कर पा रहे हैं और दशहरे तक छोटे बड़े करीब सौ पुतले ही तैयार कर पायेंगे। उन्होंने बताया कि लोगों को आकर्षित करने के लिए अक्सर रावण के पुतले के मुंह को ही विभिन्न आकार दिया जाता हैं लेकिन उन्होंने इस बार लंबे पंजे वाला रावण का पुतला तैयार किया गया हैं जिसे लोगों को आकर्षित करने के साथ खड़ा करने में भी आसानी रहेगी। 

vasudha

Advertising