GST: सामने आई वित्त मंत्रालय की बड़ी कामयाबी

Friday, Jul 21, 2017 - 08:29 PM (IST)

नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने में वित्त मंत्रालय की बड़ी कामयाबी सामने आई है। दरअसल, जीएसटी लागू किए जाने के बाद देश भर में फैले क्षेत्रीय कार्यालयों से कोई भी प्रमुख समस्या उत्पन्न होने के बारे में जानकारी नहीं मिली है। जीएसटी रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 18 जुलाई, 2017 तक 77,55,416 बताया जा रहा है।

जीएसटी के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं
रा’य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज लोकसभा में एक लिखिल प्रश्न के उत्तर कहा कि बिजनेस को चलाने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। इंटरनेट की आवश्यकता केवल तभी पड़ेगी जब जीएसटी के तहत रिटर्न दाखिल करना होगा। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि रिटर्न भरने में करदाताओं को कोई भी असुविधा नहीं हो। इसके लिए हर आयुक्तालय में हेल्प डेस्क बनाई गई है और इसके साथ ही जीएसटी सुविधा प्रदाताओं की नियुक्ति की गई है।

30 जुलाई तक कराएं जीएसटी के लिए पंजीकरण
आपको बता दें कि 30 जुलाई तक जीएसटी पंजीकरण करना अनिवार्य है। जीएसटी के दायरे में आने के बावजूद पंजीकरण नहीं कराने पर कारोबारियों को न केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है बल्कि जुर्माना भी भरना होगा।

कैसे कराएं पंजीकरण
पंजीकरण के लिए व्यापारी को जीएसटीडॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देना होगा, इसके साथ ही उनके पास वैध पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Advertising