अमरनाथ यात्रा: बाबा बर्फानी में अास्था भारी, भक्तों का कारवां जारी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 06:39 PM (IST)

जम्मू : अमरनाथ यात्रा का कारवां जारी है। बुधवार को 237 शिवभक्तों का अब तक का सबसे छोटा जत्था घाटी में स्थित बालटाल और पहलगाम बेस कैम्प के लिए रवाना हुआ। जम्मू के यात्री निवास से भेजे गए जत्थे में 177 पुरुष और 60 के करीब महिलाएं शामिल थीं जिन्हें छोटे-बड़े 14 वाहनों में कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया है। हालांकि इनमे से एक भी साधु अमरनाथ यात्रा के लिए जत्थे में शामिल नहीं था। बालटाल के लिए 12 वाहनों में 157 पुरुष और 60 महिलाओं को रवाना किया गया जबकि पहलगाम के लिए केवल 20 पुरुष ही यात्रा के लिए निकले जोकि वीरवार से पवित्र गुफा की तरफ यात्रा शुरू करेंगे।

गौरतलब है कि इस वर्ष 28 जून से शुरू हुई यात्रा 26 अगस्त श्रावण पूर्णिमा रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। यात्रा समापन होने में 18 दिन शेष है। अब तक यात्रा में श्रद्धालुओं का आंकड़ा पौने तीन लाख के करीब पहुंच चुका है। इस वर्ष यात्रा में कमी का प्रमुख कारण बाबा बर्फानी के समय पूर्व अंतध्र्यान होना बताया जा रहा है। 

अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंध पूरे
भले ही अमरनाथ यात्रा में बेहद कमी आई हो, परंतु यात्रियों का आंकड़ा अभी भी 200 से पार है। जो लोग अभी भी यात्रा में आ रहे हैं, वे अमरनाथ यात्रा के साथ-साथ कश्मीर की घाटियों को देखने के लिए पहुंच रहे। उधर, यात्रा में बेहद कमी के बावजूद सुरक्षा में कोई ढील नहीं बरती गई है। जम्मू-कश्मीर की सरकार यात्रा को लेकर कोई भी रिस्क लेना नहीं चाहती। 

PunjabKesari


यात्रियों में उत्साह 
आज दक्षिण कश्मीर के बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना हुए शिवभक्तों में यात्रा को लेकर उत्साह काफी देखा गया है। लोग बाबा बर्फानी के गुफा पर पूजा अर्चना के लिए काफी उत्सुक थे। वे लोग बाबा बर्फानी की गुफा की महत्ता को देखकर पूजा-अर्चना करने के लिए निकले। कई लोगों ने बताया कि वे लोग अपने निर्धारित समय के अनुसार ही यात्रा पर पहुंचे है। अपने कारोबार-व्यवसाय आदि को छोड़ कर बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News