कर्नाटकः गृह ज्योति योजना 1 अगस्त, गृह लक्ष्मी योजना 17-18 अगस्त से शुरू होगी, सीएम सिद्धरमैया ने किया ऐलान

Thursday, Jun 08, 2023 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘गृह ज्योति' मुफ्त बिजली योजना एक अगस्त को शुरू की जाएगी जबकि ‘गृह लक्ष्मी' योजना की शुरुआत 17 या 18 अगस्त को होगी। ‘गृह लक्ष्मी' योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपए मासिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने आज वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ दोनों योजनाओं के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की। ये योजनाएं कांग्रेस की पांच चुनावी गारंटी का हिस्सा हैं।

आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने का निर्देश 
सरकार एक अगस्त को कलबुर्गी में ‘गृह ज्योति' शुरू करने के बारे में योजना बना रही है, जबकि बेलगावी में 17 या 18 अगस्त को ‘गृह लक्ष्मी' योजना शुरू करने के लिए चर्चा हुई है। सिद्धरमैया ने अधिकारियों को सभी गारंटी योजनाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने और अनावश्यक जानकारी और दस्तावेज मांगने से बचने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं, तो उचित कारणों का हवाला दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि क्योंकि सभी गारंटी योजनाओं के लिए बड़ी संख्या में आवेदन जमा किए जाने की उम्मीद है, इसलिए मुख्यमंत्री ने ई-गवर्नेंस विभाग के अधिकारियों को ‘सेवा सिंधु' पोर्टल की क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया।

ऐसे परिवार नहीं उठा सकते योजना का लाभ 
बैठक के बाद सिद्धरमैया ने पत्रकारों से बातचीत में स्पष्ट किया कि अधिकारियों को ‘गृह ज्योति' योजना का विस्तार किराएदारों तक भी करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि ‘गृह लक्ष्मी' योजना के लिए गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) और गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) परिवारों की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, लेकिन करदाता और जीएसटी पंजीकृत परिवार इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं। सिद्धरमैया ने कहा कि सरकार की एक अगस्त को ‘गृह ज्योति' योजना शुरू करने का विचार है और इसके मद्दनेजर अधिकारियों को इस योजना के दिशा-निर्देशों के बारे में सभी संदेहों को दूर करने और नागरिकों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

पंजीकरण प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी
गृह ज्योति योजना के लिए पंजीकरण ‘सेवा सिंधु' पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा, सभी विद्युत आपूर्ति कंपनियों में ‘हेल्पडेस्क' स्थापित की जाएंगी। पंजीकरण प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। आवेदन बेंगलुरु वन, कर्नाटक वन, ग्राम वन केंद्रों और कंप्यूटर या मोबाइल ऐप के माध्यम से घर से ही जमा किया जा सकता है। विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया है कि नये मकान मालिकों या नये किरायेदारों को भी बिजली की खपत के राज्य के औसत के आधार पर मुफ्त बिजली की सुविधा दी जायेगी। ‘गृह लक्ष्मी' योजना की बेलगावी में 17 या 18 अगस्त को शुरू करने पर चर्चा हुई। इस योजना के लिए ‘सेवा सिंधु' पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

rajesh kumar

Advertising