कोरोना के नए वेरिएंट को ''भारतीय'' कहने पर केंद्र सख्त- ऐसे कंटेंट तुरंत हटाने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 08:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के नए वेरिएंट को 'भारतीय' कहने पर  केंद्र सरकार ने कड़ी आपत्ति जताते हुए  सोशल मीडिया कंपनियों को सख्त निर्देश जारी किया है।  सरकार ने कंपनियों से कहा  कि वे अपने प्लेटफॉर्म से किसी भी ऐसे कंटेंट को तुरंत हटा दें जिसमें बी.1.617 स्वरूप को भारतीय बताया गया है। 

PunjabKesari
केंद्र ने जारी किया पत्र
इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की ओर से सभी कंपनियों के लिए जारी किए गए पत्र में कहा गया कि वायरस के बी.1.617 वेरिएंट को लेकर बात पूरी तरह झूठ है। कोविड 19 के किसी भी स्वरूप को विश्व स्वास्थ्य संगठन या अन्य वैज्ञानिक समूहों ने किसी भी रिपोर्ट में भारतीय नहीं बताया है। 


झूठी खबरों से देश की छवि हो रही खराब: केंद्र
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस नोटिस से स्पष्ट किया गया है कि ऐसी झूठी खबरों से देश की छवि को नुकसान होता है। पत्र में कहा गया कि  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी किसी भी रिपोर्ट में 'इंडियन वेरिएंट' शब्द को कोरोनावायरस के B.1.617 वेरिएंट के साथ नहीं जोड़ा है,  सोशल मीडिया पर गलत बयान शेयर किये जा रहे हैं. 


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नहीं दिया ये नाम
केंद्र का कहना है कि कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने B.1.617 को वैश्विक चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, मगर कई मीडिया रिपोर्टों ने इस वेरिएंट को 'भारतीय वेरिएंट' कहा है, जो कि पूरी तरह से गलत है और बिना किसी आधार के है। बता दें कि भारत में अभी जिस वेरिएंट का कहर दिख रहा है, वह ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के वेरिएंट के बाद कोरोना का चौथा प्रकार माना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News