भोपाल गैंगरेप पीड़िता को पहला ‘राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार’ देगी शिवराज सरकार

Wednesday, Nov 22, 2017 - 01:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्य प्रदेश में फिल्म ‘पद्मावती’ के बैन की घोषणा के बाद अब राज्य सरकार रानी पद्मावती के नाम पर अवॉर्ड देने जा रही है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि भोपाल गैंगरेप पीड़िता को राज्य स्थापना दिवस के मौके पर ‘राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार’ से सम्मानित किया जा सकता है। गृह मंत्री ने कहा कि  गैंगरेप पीड़िता बहुत ही बहादुर लड़की है जिस हिम्मत के साथ उसने हालात का सामना किया, वो प्रशंसनीय है। उन्होंने बताया कि इस मसले पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेना है। 

अगर भोपाल गैंगरेप पीड़िता को  ‘राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार’ दिया जाता है तो वे इस सम्मान को पाने वाली पहली महिला होंगी। बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राज्य में ‘पद्मावती’ फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने का ऐलान करने के साथ ही रानी पद्मावती के नाम पर अवॉर्ड शुरू करने की भी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि राजपूत रानी पद्मावती राष्ट्रमाता हैं और उनके नाम पर जल्द ही ‘राष्ट्रमाता पद्मावती अवॉर्ड’ राज्य में शुरू किया जाएगा। 

गौरतलब है कि 31 अक्टूबर को भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन के समीप कोचिंग से पढ़ कर घर जा रही 19 वर्षीय छात्रा से चार लोगों ने बलात्कार किया। एक आरोपी ने लड़की का गला दबाकर मारने की कोशिश की थी लेकिन उसे बेसुध पाकर वो उसे उसी हाल में छोड़ कर चले गये। अगले दिन छात्रा अपने माता-पिता के साथ घटनास्थल के पास पहुंची. जहां पीड़िता ने पिता के साथ मिलकर दो आरोपियों को पकड़ लिया तब जाकर पुलिस ने मामला दर्ज किया। 

Advertising