मुंबई हमले के आरोपी डेविड हेडली को भारत लाने की तैयारी में सरकार

Thursday, Jan 03, 2019 - 01:30 AM (IST)

नई दिल्लीः मुंबई आतंकी हमले के मामले में अमेरिका स्थित वॉन्टेड डेविड कोलमैन हेडली के प्रत्यर्पण के लिए सरकार कोशिशों में जुटी हुई है। केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि सरकार अमेरिकी एजेंसियों से प्रत्यर्पण को लेकर संपर्क में है। भारत और अमेरिका के बीच 1997 में हुई प्रत्यर्पण संधि के तहत हेडली को भारत लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

सिंह ने कहा, 'इसी के तहत 13 से 15 दिसंबर के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक टीम हेडली के प्रत्यर्पण को लेकर चर्चा के लिए अमेरिका गई थी।' डेविड हेडली पर मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप है। इस हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में 10 देशों के 26 विदेशी नागरिक भी शामिल थे। 

मुंबई हमले में संलिप्तता के जुर्म में हेडली को अमेरिका में 35 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। उसे इस मामले में अप्रवूर बनाया गया है। सिंह ने कहा कि अमेरिका ने अपने अंतरराष्ट्रीय साझीदारों के साथ मिलकर दोषियों की पहचान करने और उन्हें सजा दिलाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। सिंह ने कहा, 'भारत-अमेरिका 2+2 डायलॉग के दौरान दोनों देशों ने पाकिस्तान से मुंबई, पठानकोट और उड़ी आतंकी हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।'हमले में शामिल कई पाकिस्तानी आतंकियों के खिलाफ पाक में ही ट्रायल चल रहा है। गौरतलब है कि भारत की ओर से इन आतंकियों के खिलाफ जल्द से जल्द फैसला सुनाए जाने की मांग की जाती रही है। हालांकि पाकिस्तान का रवैया इस मसले पर टालमटोल वाला रहा है। 

Pardeep

Advertising