वीवीआईपी एयरक्राफ्ट 'एयर इंडिया वन' लेने अमेरिका रवाना हुए सरकार के सीनियर अधिकारी

Friday, Aug 14, 2020 - 09:14 PM (IST)

नई दिल्लीः एअर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी बोइंग कंपनी से बी777 विमान हासिल करने अमेरिका गए हैं। इस विमान का उपयोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य शीर्ष हस्तियां करेंगी। यह जानकारी शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने दी। एअर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी टीम का हिस्सा हैं जो बोइंग से विमान लेने अमेरिका गई है।''

अधिकारी ने बताया कि बोइंग से एक और बी777 विमान सितम्बर में मिलने की संभावना है। इन दोनों विमानों के जुलाई में मिलने की उम्मीद थी जिनका इस्तेमाल केवल वीवीआईपी यात्रा के लिए होगा। बहरहाल, कोविड-19 के कारण उनकी आपूर्ति में कुछ हफ्ते का विलंब हो गया।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वीवीआईपी की यात्रा के दौरान दोनों बी777 विमानों को भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे न कि एअर इंडिया के पायलट। वर्तमान में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमान से यात्रा करते हैं जिन्हें ‘‘एयर इंडिया वन'' कहा जाता है। वीवीआईपी के लिए इन बी747 विमानों को एअर इंडिया के पायलट उड़ाते हैं और एअर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड इनकी देखभाल करता है।

नए विमानों का इस्तेमाल केवल वीवीआईपी की यात्रा के लिए होगा। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होगी जिसे लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स और सेल्फ प्रोटेक्शन सुईट कहा जाता है। अमेरिका दोनों रक्षा प्रणालियों को फरवरी में 19 करोड़ डॉलर में बेचने पर सहमत हुआ था।

 

Yaspal

Advertising