देश की सुरक्षा से समझौता कर रही है सरकार : कांग्रेस

Wednesday, Jun 27, 2018 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने झारखंड में मंगलवार को नक्सली हमले में छह जवानों के शहीद होने की घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मोदी सरकार पर जवानों को बेहतर हथियार उपलब्ध नहीं कराने का बुधवार को आरोप लगाया और कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि सेना के पास मौजूद हथियारों में आठ प्रतिशत हथियार ही अत्याधुनिक है और 24 प्रतिशत सामान्य स्तर के हैं जबकि 68 प्रतिशत पुराने पड़ चुके हैं।

जवान जिन हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं , उनमें कई किसी काम के नहीं है और विशेषज्ञ इन्हें संग्रहालय में रखने की सलाह दे रहे हैं लेकिन मोदी सरकार उन्हीं के बल पर सुरक्षा का दम्भ भर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार देश की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है और यही वजह है कि यह सरकार कई बार रक्षा मंत्री बदल चुकी है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर शहीदों के नाम पर राजनीतिक रोटियां सेंकने का आरोप लगाया और कहा कि मोदी सरकार लगातार देश की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है इसलिए वह लगातार रक्षा बजट में कटौती कर रही है।

उन्होंने कहा कि 2018-19 का रक्षा बजट जीडीपी का 1.58 प्रतिशत है और यह 1962 के रक्षा बजट से भी कम है। प्रवक्ता ने कहा कि संसद की स्थायी समिति ने भी कहा है कि सेना की जरूरत को पूरा किया जाना चाहिए और सेना को उसकी जरूरत के मुताबिक आवंटन दिया जाना चाहिए। उन्होंने मोदी सरकार पर इस मामले में राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि सेना को पर्याप्त बजट नहीं दिया जा रहा है। बजट की कमी के कारण जवानों के पास जरूरत के अनुरूप हथियार नहीं हैं। सरकार की इस नाकामयाबी की कीमत देश के सैनिकों तथा सुरक्षा बलों को जान देकर भुगतनी पड़ रही है। 

Punjab Kesari

Advertising