राफेल के लिए करोड़ों रुपए ज्यादा दे रही है सरकार : कांग्रेस

Friday, Mar 09, 2018 - 05:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमानों की कीमत को लेकर सरकार से चुप्पी तोडऩे की मांग करते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि इस सौदे में रक्षा मानकों का उल्लंघन हुआ है और भारत को अन्य देशों की तुलना में एक विमान के लिए 350 करोड़ रुपए से ज्यादा देने पड़ रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलामनबी आजाद, संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद भवन में आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने इस पूरे सौदे में पारदर्शिता को ताक पर रखा है, रक्षा सौदे के मानकों का पालन नहीं किया है और राष्ट्रहित तथा देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है।

उन्होंने कहा कि फ्रांस की जिस कंपनी से इन विमानों को खरीदा जा रहा है, उसने मिस्र तथा कतर को भी यही लड़ाकू विमान बेचे हैं। इन दोनों देशों को इन विमानों को उसने जिस कीमत पर बेचा है उसकी तुलना में भारत को प्रति विमान 350.90 करोड़ रुपए ज्यादा का भुगतान करना पड़ रहा है। इस तरह से 36 लड़ाकू विमानों के लिए देश को 12 हजार 632 करोड़ रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भारत सरकार देश की सुरक्षा का हवाला देकर इन विमानों की कीमत बताने से इन्कार कर रही है, जबकि फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने इसका खुलासा कर दिया है। कंपनी ने 2016 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इन विमानों की जो कीमत बताई है, उसके अनुसार इन दोनों देशों को एक विमान 1319.80 करोड़ रुपए में बेचा गया है, जबकि भारत को यही विमान 1670.70 करोड़ रुपए में बेचा जा रहा है। 

Advertising