अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म!, अस्‍पतालों में अब सूर्यास्‍त के बाद भी होगा पोस्‍टमार्टम: स्वास्थ्य मंत्रालय

Monday, Nov 15, 2021 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने पोस्टमार्टम को लेकर अंग्रेजों के समय से चली आ रही प्रथा को समाप्त कर दिया है। अब तक यहीं नियम चला आ रहा था कि सूर्यास्त के बाद पोस्टमार्टम नहीं किया जाएगा। लेकिन सरकार ने नया आदेश जारी कर दिया है। सरकार का कहना है कि जिन अस्पतालों में रात को भी पोस्टमार्टम करने की व्यवस्था है, वहां पर सूर्यास्त होने के बाद भी इसे किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने खुद इस बात की जानकारी दी। 

अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म!
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा कि, 'अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म!24 घंटे हो पाएगा Post-mortem. पीएम नरेंद्र मोदी जी के गुड गवर्नेंस के विचार को आगे बढ़ाते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जिन हॉस्पिटल के पास रात को पोस्‍टमॉर्टम करने की सुविधा है वो अब सूर्यास्त के बाद भी पोस्‍टमार्टम कर पाएंगे। केंद्र सरकार का कहना है कि सरकार के इस कदम से अंगदान करने वाले लोगों को सहायता मिलेगी।

पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किसी भी संदेह को दूर करने और कानूनी मकसद के लिए रात में सभी पोस्टमॉर्टम के लिए पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। हालांकि, जब तक कानून-व्यवस्था की स्थिति न हो, तब तक हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शरीर, जैसी केटेगरी के तहत रात के समय पोस्टमॉर्टम नहीं किया जाएगा। यह कानूनी उद्देश्यों के वास्ते भविष्य के संदर्भ के लिए संरक्षित रखी जाएगी। सभी संबंधित मंत्रालयों और विभागों, राज्य सरकारों को प्रोटोकॉल में बदलाव के बारे में अधिसूचित कर दिया गया है। 

 

 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising