महाराष्ट्र में अब नहीं होगा दुल्हनों का जबरन Virginity Test

Friday, Mar 09, 2018 - 06:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में अब महिलाओं का जबरदस्ती कौमार्य टेस्ट नहीं होगा। अगर कोई इस प्रकार का टेस्ट कराने के लिए महिलाओं पर दवाब बनाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कंजरभट समुदाय में बुजुर्गों की तरफ से दुल्हनों का जबरन कौमार्य परीक्षण की खबरों के बारे में शुक्रवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा में अपना जवाब दिया। केंद्र सरकार ने कहा कि उसके पास इस संबंध में कोई आंकड़ा नहीं है लेकिन प्रदेश सरकार ने पुलिस को ऐसे मामले में सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

लोकसभा में किरण खेर के सवाल के लिखित जवाब में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने लिखित जवाब में बताया कि मीडिया में यह खबर आई है कि कंजरभट समुदाय में बुजुर्गों द्वारा दुल्हनो का जबरन कौमार्य परीक्षण करवाया जा रहा है। हालांकि, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के पास इस संबंध में कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है।

कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री ने शिवसेना की नीलम गोरहे के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का उत्तर देते हुए राज्य विधान परिषद को आश्वासन दिया है कि यदि कंजरभट समुदाय की जाति पंचायतों में नवविवाहित महिलाओं को कौमार्य परीक्षण के लिए बाध्य किया जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के गृह राज्य मंत्री रंजीत पाटिल ने बताया है कि पुलिस को आदेश दिए गए हैं कि यदि कोई पंचायत महिला को इस प्रकार का परीक्षण कराने के लिए बाध्य करती है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाए। 

Advertising